मशीन गन से एक्सीडेंट का पुराना वीडियो अफ़ग़ानिस्तान का बताकर वायरल

वीडियो में कुछ शख़्स एक भारी मशीनगन चला रहे हैं, मशीनगन अचानक उनकी ओर मुड़ जाती है. वीडियो को तालिबानी लड़ाकों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ शख़्स एक भारी मशीनगन चलाते नज़र आ रहे हैं. मशीनगन चलाने के उनके अंदाज़ से ये लगता है कि उन्हें इसका अनुभव नहीं है. वीडियो में आगे दिखता है कि मशीनगन चलाते हुए अचानक संतुलन बिगड़ता है और लोगों की ओर गोलियाँ चलने लगती हैं.

वायरल वीडियो में दिख रहीं उर्फ़ी जावेद क्या जावेद अख़्तर की पोती हैं?

वीडियो को शेयर कर इसे अफ़ग़ानिस्तान के तालिबानी लड़ाकों का बताया जा रहा है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि अमेरिका जो हथियार अफ़ग़ानिस्तान में छोड़कर गया है तालिबानी उसे बिना जाने समझे प्रयोग कर रहे हैं.

वीडियो को फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने शेयर करते हुए कैप्शन दिया 'कुछ खिलौने जो अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकियों ने छोड़ दिए, उसी से 3 हेलीकाप्टर गिरा दिए तालिबानियों ने'


(पोस्ट यहाँ देखें)


फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को ध्यान से देखने में ये हाल का नहीं प्रतीत होता है. बूम ने इसकी सत्यता जानने के लिये इसका रिवर्स इमेज सर्च किया. हमने पाया कि वीडियो इराक़ के किसी इलाक़े का है और बहुत पुराना है जो कई साल से इंटरनेट पर मौजूद है. समय समय पर ये वीडियो अलग अलग संदर्भों में वायरल होता रहता है.

भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर की मौत से जुड़ा यह दावा फ़र्ज़ी है

जाँच के दौरान हमें 17 जून 2017 का Yahoo news का एक आर्टिकल मिला जिसमें इस वीडियो के बारे में जानकारी थी. Yahoo news की खबर के मुताबिक़ ये वीडियो इराक़ के किसी हिस्से का बताया गया है. वीडियो में लोगों का एक समूह एक भारी मशीनगन को चलाने की कोशिश कर रहा था. शुरू में एक राउंड फ़ायरिंग होती है लेकिन अचानक संतुलन बिगड़ने से मशीनगन मुड़ जाती है और लोगों पर ही गोलियाँ चल जाती है.


इस घटना में कोई नुक़सान हुआ था या नहीं ये इस रिपोर्ट में नहीं बताया गया. फ़िलहाल तथ्य ये है कि ये वीडियो बहुत पुराना है और इराक़ के किसी हिस्से का है न कि अफ़ग़ानिस्तान के तालिबानी लड़ाकों का.

Claim Review :   कुछ खिलौने जो अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकियों ने छोड़ दिए, उसी से 3 हेलीकाप्टर गिरा दिए तालिबानियों ने
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story