राहुल गाँधी क्या दुबई के 'फाइटर प्लेन' से वापस आये भारत ?

संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहे राहुल गाँधी की हवाई यातायात के सन्दर्भ में फ़ैल रही है सोशल मीडिया पर गलत ख़बरें

दावा: "राहुल गांधी के लिए जो विशेष विमान उन्होंने उपलब्ध कराया है, उसे अब तक दूसरे देशों से आने वाले प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या किंग को उपलब्ध कराया जाता था. यूनाइटेड अरब अमीरात में पहली बार राहुल गांधी के लिए प्रोटोकॉल टूटने जा रहा है और बिना पीएम बनें राहुल गांधी इस विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।"

रेटिंग: झूठ

सच्चाई: सयुंक्त अरब अमीरात का दौरा करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ना तो किसी विशेष विमान से भारत लौटे है और ना ही अमीरात में पहली बार गांधी के लिए कोई प्रोटोकॉल तोडा गया हैं ।

'प्रियंका गाँधी- नेक्स्ट पी.एम ऑफ़ इंडिया' नामक पेज पर इस पोस्ट को शेयर किया गया है।

यू.ए.ई के नेताओं, भारतीय कामगारों, और व्यापारीयो के साथ मुलाकात करने के बाद और दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हज़ारो की तादाद में जुटे लोगो को सम्बोधित करने के बाद, गाँधी रविवार को दोपहर 3.10 बजे एमिरेट्स की फ्लाइट से नई दिल्ली पहुंचे थे।

हम आपको बतादे की वायरल इन इंडिया द्वारा की गई इस तरह की फ़ेक न्यूज़ पहले भी धड़ल्ले से वायरल की गई हैं। गाँधी के सयुंक्त अरब अमीरात के दौरे के दौरान वायरल इन इंडिया द्वारा की गई 'फ़ेक न्यूज़' पर बूम ने रिपोर्ट की है जिसे यहां पढ़ा जा सकता है ।

बूम ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ताओं से इस विषय पर बात करने की कोशिश की पर बात नहीं हो पाई थी।

राहुल गाँधी ने सयुंक्त अरब अमीरात का दौरा पूरा कर, शारजाह के उप शासक और राजा; शेख सुल्तान बिन मोहम्मद बिन सुल्तान अल कासिमी, से भी मुलाक़ात की थी ।

वायरल इन इंडिया के इस आर्टिकल की हैडलाइन में राहुल गाँधी के 'फाइटर जेट' से भारत वापस लौटने की बात कही गयी है जबकि आर्टिकल में आगे 'अमीरात के विशेष विमान' की बात कही गई है। यह लेख भ्रामक है।

'गल्फ न्यूज़' की इस रिपोर्ट को आप ज़्यादा जानकारी के लिए यहां पढ़ सकते है।

Claim Review :  यूनाइटेड अरब अमीरात में पहली बार राहुल गांधी के लिए प्रोटोकॉल टूटने जा रहा है और बिना पीएम बनें राहुल गांधी इस विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे
Claimed By :  facebook
Fact Check :  misleading
Show Full Article
Next Story