क्या है राहुल गाँधी के दुबई दौरे की वायरल हो रही तस्वीरों का सच ?

राहुल गाँधी की दुबई दौरे की अलग-अलग तस्वीरें हो रही है गलत सन्दर्भ में धड़ल्ले से वायरल

दावा: "राहुल गांधी की सुरक्षा और आवभगत को लेकर शाही परिवार में कई दिनों से बैठकों का दौर जारी था. प्रिंस सलमान ने राहुल गांधी की मेहमाननवाजी के लिए वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों और शेखों को तैनात कर दिया था."

रेटिंग: झूठ

सच्चाई : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दुबई और अबू धाबी की दो दिवसीय यात्रा के
सन्दर्भ में अलग-अलग तस्वीरें धड़ल्ले से वायरल की जा रही है, जो फ़र्ज़ी है।

गांधी 11-12 जनवरी, 2019 को यू.ए.ई और अबू धाबी के दौरे पर हैं। इस बारे में आप यहां पढ़ सकते है। ।

वायरल इन इंडिया नामक ऑनलाइन वेबसाइट ने कई तस्वीरें वायरल की हैं, जो फ़र्ज़ी मालूम पड़ती है। वायरल इन इंडिया द्वारा की गई रिपोर्ट में जो तस्वीरें इस्तेमाल की गई है वह झूठी है। इन तस्वीरो की ज़्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ विस्तार में देख सकते है।

उदहारण के तौर पर रिपोर्ट में न्यूज़ रूम की दिखाई गई तस्वीर जाली है।

ऑनलाइन सर्च टूल 'यांडेक्स' से तस्वीर के सच को स्थापित किया जा सकता है। यह दरअसल, एक स्टॉक इमेज है जिसमे कोई सच्चाई नहीं है।

सयुक्त अरब अमीरात की एफ.एम स्टेशन की दिखाई गई तस्वीर भी कहीं और की है।

असली तस्वीर को आप यहां देख सकते है। यह तस्वीर कश्मीर के बिग ऍफ़.एम् में काम कर रही आर.जे. 'हया' की है। वह कश्मीर में एक निजी एफएम स्टेशन पर सबसे अनुभवी होस्ट के रूप में देखी जाती हैं।

वायरल न्यूज़ के इसी सन्दर्भ में एक दूसरी रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि "दुबई पहुंचे राहुल, शासन ने किया प्रधानमंत्री जैसा स्वागत और प्रधानमंत्री जैसी सुरक्षा, पढ़ें" । बूम ने इस आर्टिकल की भी जांच की और पाया की ज़्यादा तर तस्वीरें झूठी है।

इस रिपोर्ट में जो फीचर इमेज का इस्तेमाल किया गया है वह दरअसल, वर्ष 2014 में हुई 'द ग्रैंड परेड विथ 500 सुपरकार्स एंड सुपरबाइक्स' की तस्वीरो में से एक है। इस लिंक पर क्लिक करे ज़्यादा जानकारी के लिए।

वायरल इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है की ,"राहुल गांधी को इस दौरे में किसी किस्म की कोई तकलीफ न हो इसके लिए सऊदी अरब के शाही राजघराने के प्रिंस सलमान खुद ही दौरे पर नजर बनाए हुए थें। प्रिंस सलमान ने राहुल गांधी की मेहमाननवाजी के लिए वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों और शेखों को तैनात कर दिया था। रेड कार्पेट बिछाने की परंपरा दूसरे देशों के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के लिए होती है लेकिन प्रिंस सलमान के आदेश पर प्रोटोकॉल तोड़ कर रेड कार्पेट बिछाया गया।"

बूम की जांच से पता चला है की राहुल गाँधी सयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर गए हुए है और उनकी अभी तक किंग सलमान से कोई मुलाक़ात नहीं हुई है। किंग सलमान 'सऊदी अरब' के राजा है और 'मुहम्मद बिन रशीद अल मख्तूम' सयुक्त अरब अमीरात के राजा है।

हालांकि, राहुल गाँधी की सयुंक्त अरब अमीरात के राजा 'मुहम्मद बिन रशीद अल मख्तूम' से मुलाक़ात हुई है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी सयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर गए हुए है, सऊदी अरब के दौरे पर नहीं।

कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल से राहुल गाँधी के दुबई दौरे की तस्वीरो को ट्वीट किया है जिसे आप यहां देख सकते है।

Claim Review :  राहुल गाँधी पहुंचे दुबई क्या उन्हें मिली प्रधानमंत्री वाली सुरक्षा ?
Claimed By :  Viral in India
Fact Check :  false
Show Full Article
Next Story