एक फ़रवरी से देश में होने वाले हैं कई बड़े बदलाव, जानिए यहां सब कुछ

यह नियम सीधे तौर पर आपकी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में असर डालेंगे. ऐसे में ज़रूरी है कि इन बदलावों के बारे में जान लें और ख़ुद को तैयार कर लें.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Niramala Sitaraman) एक फ़रवरी को लोकसभा में साल 2021 का आम बजट (Union Budget 2021) पेश करेंगी. उम्मीद की जा रही है कि कोरोना महामारी और गिरती अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े फ़ैसले लिए जा सकते हैं, जो आम आदमी की जेब पर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से असर डालेंगे. इसके अलावा एक फ़रवरी 2021 (1 February 2021) से रोज़मर्रा की ज़िदगी से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं.

यह नियम सीधे तौर पर रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में असर डालेंगे. ऐसे में ज़रूरी है कि इन बदलावों के बारे में जान लें और ख़ुद को तैयार कर लें. आइये देखते हैं 1 फ़रवरी 2021 से क्या कुछ बदलने जा रहा है.

आम बजट

आगामी 1 फ़रवरी को पेश होने वाला बजट कागज़ रहित होगा क्योंकि वित्त मंत्रालय ने महामारी के चलते बजट दस्तावेजों को नहीं छापने का फ़ैसला किया है. यह स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार होगा कि बजट पत्रों को मुद्रित नहीं किया जाएगा. यह पहली बार नहीं है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने की परंपरा में बदलाव किया है. पिछले साल उन्होंने एक ब्रीफ़केस में बजट पत्रों को ले जाने की परंपरा की जगह बजट 'बही खाता' या एक बहीखाता पेश किया, जो एक लाल कपड़े के फ़ोल्डर में संलग्न था और एक डोरी से बंधा हुआ था.

किसान रैली: पत्रकारों पर हमले की एक जैसी कहानी कहते ट्विटर हैंडल का सच

सिलेंडर की कीमतों में हो सकती वृद्धि

आमतौर पर हर महीने की पहली तारीख़ को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. चूंकि, जनवरी में कंपनियों ने कीमतों में इज़ाफ़ा नहीं किया था, ऐसे में एक फ़रवरी से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि हो सकती है. बता दें कि बीते दिसंबर में दो बार कीमतों में बदलाव किया गया था.

अब इन एटीएम से पैसा नहीं निकल पाएंगे

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए एक फ़रवरी से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि वे अब नॉन ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों (जिनमें लेनदेन के दौरान एटीएम या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की जगह डाटा मैग्नेटिक पट्टी का इस्तेमाल होता है), से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

डिजिटल वोटर कार्ड

आगामी एक फ़रवरी से भारतीय चुनाव आयोग डिजिटल वोटर कार्ड की शुरुआत करने जा रहा है. हालांकि यह सुविधा मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को ही हो गयी थी, लेकिन यह केवल उन्हीं लोगों के लिए थी जिन्होंने पिछले साल नवंबर और दिसंबर में वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया था. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड पीडीएफ़ के रूप में उपलब्ध होगा.

डिजिटल वोटर आई.डी: बातें जो आपको जानना ज़रूरी हैं

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकती हैं

एक फ़रवरी से कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकती हैं. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 1 फ़रवरी से नई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है. एयर इंडिया एक्सप्रेस 1 फ़रवरी से 27 मार्च, 2021 के बीच त्रिची और सिंगापुर के बीच दैनिक उड़ानें शुरू करेगी. इस रूट के अलावा कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोह कोझिकोड टिकोड, कुन्नूर और कोच्चि के बीच उड़ानें शुरू होंगी.

पटरी पर दौड़ेगी मुंबई लोकल

मुंबई की लाइफ़लाइन माने जाने वाली लोकल ट्रेन एक फ़रवरी से पटरी पर दौड़ती नज़र आयेगी. सरकार के इस फ़ैसले से मुंबईकरों को बड़ी राहत मिलेगी. हालांकि यात्रियों को लोकल में यात्रा के दौरान कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा. फ़िलहाल इसकी शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की गई है. आम जनता के लिए दिन की पहली लोकल सुबह 7 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और उसके बाद रात 9 बजे से आखिरी लोकल चलने तक यात्रा करने की अनुमति दी गई है.

मुंबई लोकल 1 फ़रवरी से शुरू; यह होंगी टाइमिंग्स

सिनेमा हाल और स्विमिंग पूल खुलेंगे

गृह मंत्रालय की नई अनलॉकिंग गाइडलाइन के अनुसार, 1 फ़रवरी से से सभी के लिए स्विमिंग पूल खुल जाएंगे. अभी तक सिर्फ़ खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए पूल खोलने की अनुमति थी. इसके अलावा सिनेमा हॉल को भी 1 फ़रवरी से अपनी क्षमता बढ़ाने की अनुमति दी गई है. सिनेमा हाल अपनी क्षमता का 50 प्रतिशत के साथ खुल सकेंगे.

कई राज्यों में खुलेंगे स्कूल

गुजरात, कर्नाटक, मेघालय, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकारों ने एक फ़रवरी से कुछ शर्तों के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी है. गुजरात में क्लास 9 और 11 के छात्रों के लिए, कर्नाटक में क्लास 9 और 10 के छात्रों के लिए, हिमाचल प्रदेश में क्लास 5, 8 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का आदेश दिया है. वहीं, तेलंगाना सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को पूरी तरह से खोलने का निर्देश जारी किया है.

पाकिस्तानी पत्रकार ने किसान परेड से जोड़कर 7 साल पुरानी तस्वीर शेयर की

Show Full Article
Next Story