एक मई से 18 के ऊपर सभी को लगेगी वैक्सीन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 18 साल और उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए 1 मई से वैक्सीन अभियान की घोषणा की है. इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों (Coronavirus) के बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने 18 साल और उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए 1 मई से वैक्सीन अभियान (Vaccine Campaign) की घोषणा की है. जो नागरिक वैक्सीन लगवाना चाहते हैं उन्हें 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना होगा.

इससे पहले, कई रिपोर्ट्स में ग़लत तरीके से दावा किया गया था कि पंजीकरण 24 अप्रैल से शुरू होगा.

क्या कपूर और अजवाइन शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ा सकते हैं? फ़ैक्ट चेक

माय गवर्मेंट इंडिया के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए कहा गया था कि "24 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले 18+ नागरिकों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण की ख़बर अफ़वाह और फ़र्ज़ी है. पंजीकरण 28 अप्रैल 2021 से कोविन प्लेटफ़ॉर्म और आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा. सुरक्षित रहें."


कोविन पोर्टल पर सेल्फ़-रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आप कोविन 2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से किसी भी समय और कहीं भी वैक्सीन के लिए ख़ुद को रजिस्टर कर सकते हैं और अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

कौन से डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी?

  • सबसे पहले आप कोविन 2.0 पोर्टल पर जायें.
  • यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा. आप www.cowin.gov.in पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  • यहां आपको नाम, जन्मतिथि, लिंग जैसे विवरण भरने होंगे और आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पेंशन कार्ड जैसे फ़ोटो आईडी प्रमाण अपलोड करने होंगे.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सफ़लतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद लाभार्थी को एक पुष्टिकरण संदेश (Confirmation Message) प्राप्त होता है. आप यहां "ऐड मोर" बटन पर क्लिक करके एक ही मोबाइल नंबर से तीन और लोगों को जोड़ सकते हैं.

नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन लीक होने से 22 मरीज़ों की मौत

अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

पात्र लाभार्थी पोर्टल पर 'शेड्यूल अपॉइंटमेंट 'पर क्लिक करके 'अकाउंट डिटेल्स ' पेज से अपॉइंटमेंट का समय चुन सकते हैं. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से राज्य, ज़िला, ब्लॉक और पिन कोड द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर की खोज कर सकते हैं.

लाभार्थी अपने पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर पर क्लिक करके तारीख़ और स्लॉट्स की उपलब्धता चेक कर सकते हैं. अगर कोई पसंदीदा स्लॉट उपलब्ध है, तो वे 'बुक' बटन पर क्लिक कर सकते हैं. फिर एक 'अपॉइंटमेंट पेज' दिखेगा. अपने विवरण की जांच करने के बाद 'कन्फ़र्म' बटन पर क्लिक करें. आप अपने शेड्यूल्ड अपॉइंटमेंट को डाउनलोड और सेव कर सकते हैं.

अगर आपको आपकी सहूलियत के हिसाब से स्लॉट उपलब्ध नहीं मिलता तो आप किसी दूसरी तारीख़ या दूसरे वैक्सीनेशन सेंटर पर भी उपलब्धता चेक कर सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे करें रजिस्टर

  • यदि अपने फ़ोन में आरोग्य सेतु ऐप इनस्टॉल नहीं कर रखा है तो उसे इनस्टॉल करें. ध्यान रखें की ऐप पूरी तरह से अपडेट हो.
  • ऑन स्क्रीन निर्देशों को पालन करते हुए रजिस्टर करें
  • वैक्सीनेशन टैब पर क्लिक करें
  • अपना मोबाइल नंबर डालें. तब आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, उससे ख़ुद को वेरीफाई करें.
  • अब आवश्यक विवरण भरकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करें.
  • एक बार जब आप वैक्सीन के लिए सफ़लतापूर्वक रजिस्टर्ड हो जाते हैं, तो आपको आगे के निर्देशों और विवरणों के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा.

वैक्सीनेशन सेंटर पर कौन से डाक्यूमेंट्स ले जाना ज़रूरी है?

आप जब वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर जायें तो साथ में अपॉइंटमेंट कन्फ़र्मेशन लेटर और आपके द्वारा कोविन 2.0 पोर्टल पर अपलोड किया गया कोई फ़ोटो आईडी कार्ड ले जायें.

वैक्सीन की दूसरी डोज़ के लिए फिर से रजिस्टरेशन करना होगा?

आपको दुबारा से रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है. वैक्सीन की पहली डोज़ लगने के बाद आपको 29 वें दिन उसी सेंटर पर दूसरे डोज़ के लिए स्वचालित रूप से एक और अपॉइंटमेंट के लिए बुलाया जायेगा. यदि कोई लाभार्थी पहले डोज़ के अपॉइंटमेंट को रद्द करता है, तो दोनों डोज़ का अपॉइंटमेंट रद्द माना जायेगा.

फ़र्ज़ी पत्र का दावा: अजीत डोभाल ने कुंभ मेला के सफ़ल आयोजन की सराहना की

Show Full Article
Next Story