विभिन्न व्हाट्सएप समूहों पर देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( एसबीआई ) से संबंधित एक संदेश तेजी से फैल रहा है। संदेश का दावा है कि एसबीआई बैंक ने एक एसएमएस सेवा लॉन्च की है जो अपने ग्राहकों को खराब सेवा के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराने की अनुमति देगी। हिंदी में यह एसएमएस कहता है, "स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अगर एसबीआई के खिलाफ आपकी शिकायत है या यदि आपका काम उनके द्वारा नहीं किया जा रहा या आपको वे बैंक के चक्कर कटवा रहे या पासबुक पर एंट्री नहीं कर रहे तो आप UN_Happy लिख कर इसे 8008202020 पर एसएमएस कर सकते हैं। इसके बाद, आपको एसबीआई के हेडऑफिस से फोन किया जाएगा और आप उन्हें अपनी शिकायत बता सकते हैं। उसके बाद उस विशिष्ट एसबीआई शाखा के लोग आपसे संपर्क करेंगे और शिकायत पर काम करेंगे। इस संदेश को अपने दोस्तों, परिवार और एसबीआई से शिकायत रखने वाले लोगों के साथ साझा करें। " जब हमने भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर 'UNHAPPY' सेवा की खोज की तो हमने पाया कि यह सेवा वास्तव में मौजूद है और ग्राहक 8008202020 पर "UNHAPPY" लिख पर एसएमएस कर सकते हैं जिसके बाद अधिकारी उन्हें फोन करेंगे और मुद्दों को हल करेंगे। बूम ने यह जांचने के लिए कि क्या यह सर्विस काम करता है, इस पर एसएमएस किया और हमें कॉल सेंटर से एक संदेश प्राप्त हुआ है। उनके ग्राहक सेवा कार्यकारी से कॉल प्राप्त होने पर हम कहानी अपडेट करेंगे। बूम से बात करते हुए, भारतीय स्टेट बैंक के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सेवा मौजूद है और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के आधार पर उनकी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पेशकश की जा रही है। लेकिन बैंक ने स्पष्ट किया है कि उनका व्हाट्सएप समूहों पर फैलने वाले संदेश से कोई लेना देना नहीं है। "हालांकि, यह तकनीकी रूप से सही है, लेकिन संदेश हमारे द्वारा नहीं हो सकता है क्योंकि इस पर 'फॉर्वार्डेड एज रिसीव' लिखा गया है। इसके अलावा, इस पर हमारा पुराना लोगो है। हमारा लोगो करीब ढाई साल पहले बदला गया था। " एसबीआई द्वारा 'UNHAPPY' सेवा भारत भर में, एसबीआई द्वारा 'UNHAPPY' सेवा 2011 में शुरू की गई थी। इसे पहले कुछ केंद्रों में एक पायलट परियोजना के रूप में टेस्ट किया गया था और एक अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इस सेवा के साथ, एक ग्राहक जिसके पास कोई समस्या है, वह ‘UNHAPPY’ लिख कर बैंक द्वारा दिए गए नंबर ( 8008202020 ) पर एसएमएस कर सकता है, जिसके बाद बैंक शेष प्रक्रिया का ख्याल रखता है। बैंक के अधिकारी ग्राहक को फोन करते हैं और समस्या की प्रकृति की पहचान करते हैं और उस कार्यालय को सतर्क करता है जिसे कार्रवाई करना है। घोषणा के दौरान बैंक ने दावा किया कि ज्यादातर समस्याओं को 48 घंटों के भीतर हल किया जाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के देश के सबसे दूरस्थ इलाकों में स्थित 13000 शाखाओं और पांच सहयोगी बैंकों का नेटवर्क है। ( कृतिका काले बूम की वीडियो प्रड्यूसर हैं और टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के बुद्धिमान उपयोग के माध्यम से कहानियों पर काम करती है। वह हमारे प्रमुख शो Fact vs Fiction की निर्माता भी है )
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.