नहीं, इस वायरल तस्वीर में चाय बेचते दिख रहा शख्स योगी आदित्यनाथ का भाई नहीं है

सोशल मीडिया पर गलत कैप्शन के साथ एक चाय वाले की तस्वीर को योगी आदित्यनाथ का भाई बताकर किया जा रहा है वायरल

दावा: "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय योगी जी के भाई हैं जो चाय का दुकान चला रहे है, कांग्रेस के कोई भी बड़े नेता का भाई इस तरह का हो तो जरूर पोस्ट कीजिएगा"

रेटिंग: झूठ

सच्चाई : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाई होने का दावा करने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है की यह तस्वीर ना तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है ना उनके भाई की बल्कि उनसे कद काठी में मिलते किसी व्यक्ति की है। यह व्यक्ति एक चाय की दूकान चलाता है |

इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर कुछ लिंक सामने आते हैं जो फ़ेक और वायरल हैं।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च

वायरल फ़ोटो में दिख रहा शख्स सीएम योगी आदित्यनाथ का भाई नहीं है। फ़ेसबुक पर इस तस्वीर को 'नीलम चतुर्वेदी विधायक' नामक पेज पर शेयर किया गया है जहां इसे 26 हज़ार बार से ज़्यादा शेयर किया जा चुका है।

फ़ेसबुक पर इस फ़ोटो को काफ़ी जगह शेयर किया जा रहा है।

आदित्यनाथ के जैसे ही दिखने वाले इस शख़्स की तस्वीर को ट्विटर पर भी ट्वीट किया जा रहा है।

फैक्ट चेक

यूपी के सी.एम. के रूप में वायरल होती इस व्यक्ति की तस्वीर पर बैंगलोर मिरर ने एक रिपोर्ट की है जिसे यहाँ पढ़ा जा सकता है।

आपको बता दें की आदित्यनाथ सात बच्चों में से पांचवे स्थान पर हैं। योगी आदित्यनाथ के तीन भाई हैं। उनके एक भाई हैं, महेंद्र सिंह बिष्ट, जो एक पत्रकार हैं, टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ काम करते हैं। आदित्यनाथ से छोटा शैलेन्द्र मोहन भारतीय सेना में सूबेदार है।

इस विषय ए.बी.पी न्यूज़ द्वारा की गयी एक रिपोर्ट को यहाँ देखा जा सजता है। यह रिपोर्ट मार्च 2017 की है जब आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना गया था। इस वीडियो में तीसरा भाई दिखाई देता हैं।



Claim Review :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाई चाय की दूकान चलाते हैं
Claimed By :  फ़ेसबुक-नीलम चतुर्वेदी विधायक
Fact Check :  Fake
Next Story