क्या पश्चिम बंगाल विधान सभा के बाहर ममता बनर्जी के सामने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए गए?

बूम ने पाया कि यह दावा झूठा है । वायरल वीडियो में मई की एक घटना का ऑडियो डाला गया है।

ममता बनर्जी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि पश्चिम बंगाल विधान सभा के बाहर बनर्जी के सामने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया गया । यह दावा झूठा है ।

बूम ने पाया कि हालांकि, वीडियो को मूल रूप से पश्चिम बंगाल विधानसभा के सामने इस साल फरवरी में शूट किया गया था, जबकि 'जय श्री राम' का ऑडियो मूल वीडियो का हिस्सा नहीं है । जय श्री राम के नारों का ऑडियो एक मई की घटना से है और वायरल वीडियो में अलग से जोड़ा गया है ।

फ़र्ज़ी न्यूज़ वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश हेगड़े, जो पिछले दिनों फ़र्ज़ी समाचार और गलत सूचना फैला चुके हैं, उन्होंने भी मंगलवार को एडिटेड वीडियो ट्वीट किया है ।



इस लेख को लिखने के वक़्त तक इस वीडियो को 10,000 से अधिक बार देखा गया है | वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया है जिसका हिंदी अनुवाद है, "कल #संसद पर, उनका वह रुप जब वह कुछ भी कर सकती है, देख कर अच्छा लगा… # जयश्रीराम।"

फ़ैक्ट चेक

बूम को मूल वीडियो मिला जिसे इंडिया टुडे ग्रुप के पश्चिम बंगाल संवाददाता इंद्रजीत कुंडू ने अपने फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया था । बूम ने कुंडू से संपर्क किया जिन्होंने वीडियो को प्रमाणित किया और यह भी पुष्टि की कि इस वर्ष फरवरी में उन्होंने ही इसे शूट किया था ।

वीडियो में, बनर्जी को फ़ोटोग्राफ़र्स से बात करते हुए सुना जा सकता है जो तस्वीरें लेने के लिए एक समूह में खड़े थे । वह घोष के साथ बातचीत भी करती है, उनसे उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछती है । बनर्जी कहती हैं, ''दिलीप बाबू, आपकी तबीयत कैसी है? जिस पर घोष जवाब देते हैं, “मैं पूरी तरह से ठीक हूं।"

इसे कुंडू ने ट्विटर पर भी शेयर किया था ।



बूम को जय श्री राम की मूल ऑडियो क्लिप भी मिला जो वीडियो में एडिट कर उपयोग की गई थी ।



जय श्री राम का के नारे कथित तौर पर बीजेपी पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए थे जब ममता बनर्जी का काफिला इस महीने की शुरुआत में चंद्रकोना से गुजरा था । बनर्जी अर्पुपा लाहिड़ी के प्रचार के लिए आरामबाग की यात्रा कर रही थी ।

बनर्जी ने अपनी खिड़की को नीचे किया, अपने काफिले को रोका और नारे लगाने वालों से भिड़ने के लिए कार से बाहर निकल गई, जो तब तक भाग गए थे । समाचार चैनलों द्वारा इस घटना को व्यापक रूप से कवर किया गया था।

बूम एडिटेड क्लिप में उपयोग किए गए ऑडियो को मूल के साथ मेल करने में कामयाब रहा । मूल वीडियो में ट्रैक, ठीक है-ठीक है, बोलते हुए शुरु होता है । इसे एडिटेड वीडियो में छह सेकंड के निशान पर सुना जा सकता है, इस प्रकार यह साबित होता है कि यह आरामबाग में हुई घटना का ऑडियो है |

Claim Review :   संसद के बहार ममता बनर्जी के सामने जय श्री राम के नारे लगाए गए
Claimed By :  Twitter handle
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story