सीमा पर सिख सैनिकों का वायरल वीडियो? नहीं, यह एक फिल्म सेट है

वीडियो में दिखाई देने वाले पुरुष अभिनेता हैं और सैनिक नहीं। यह वीडियो फिल्म सूबेदार जोगिंदर सिंह के निर्माण के दौरान बनाया गया था, जिसे अप्रैल 2018 में रिलीज़ किया गया था।

एक वीडियों में सिख सैनिकों के एक समूह को दिखाया जा रहा जो युद्ध में घायल होने के बावजूद पूरे जोश में हैं। यह वीडियो दरअसल एक फिल्म के निर्माण के दौरान बनाया गया है।

फ़ेसबुक पेज ‘Punjabi’ द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को एक कैप्शन के साथ शेयर किया गया है जिसका हिंदी अनुवाद कुछ ऐसा है, 'सिर्फ एक शब्द। इन भाइयों का पूरे दिल से समर्थन करें।' 6 जनवरी, 2019 को पहली बार पोस्ट किए जाने के बाद से इसे लगभग 19,500 बार शेयर किया गया है।

चेहरे पर चीड़फाड़ के निशान के साथ सिख सैनिक कैमरे पर हाथ हिलाते और मुस्कुराते हुए दिखाई देते है। । ‘गुरस्टार’ और ‘ऑफिशिअल गुरस्टार’ का वाटरमार्क भी देखा जा सकता है। इस बीच, करतार सिंह सराभा के गीत 'हिंद वासियो रखना याद सानु' बैकग्राउंड में सुना जा सकता है।

पोस्ट का संग्रहित संस्करण यहां देखा जा सकता है।

फैक्ट चेक

वीडियो में दिखाई देने वाले पुरुष अभिनेता हैं, सैनिक नहीं। यह वीडियो 'सूबेदार जोगिंदर सिंह'
फिल्म के निर्माण के दौरान बनाया गया था, जिसे अप्रैल 2018 में रिलीज़ किया गया था। यह वीडियो सूबेदार जोगिंदर सिंह के जीवन पर बनी है। जिन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च सैन्य वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

नीचे भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट है।

बूम के हैंडल ‘official_gurstar’ या गुरुचरण सिंह, एक पंजाबी मॉडल और अभिनेता पर अन्य इंस्टाग्राम वीडियो भी मिले हैं। फिल्म में लोकप्रिय पंजाबी फिल्म अभिनेता गिप्पी ग्रेवाल भी हैं ।

गुरस्टार ने फिल्म के लिए एक फाइट सीक्वेंस की शूटिंग के बाद अपना मेकअप हटाते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया हैं ।

https://www.instagram.com/p/Bii3KSuB1KX/
https://www.instagram.com/p/BgOZuAgBj_H/

नीचे फिल्म का ट्रेलर दिया गया है।



Claim Review :  वीडियो गेम का क्लिप पाकिस्तान पर हुआ एयर स्ट्राइक बताया गया
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story