बच्चों का वीडियो जिसमें उन्हें सैनिक के पैर छूते देखा जा सकता है भारत का नहीं है

मूल वीडियो श्रीलंका के बच्चों का है, जो देश में ईस्टर धमाकों के बाद सेना के जवानों को धन्यवाद दे रहे हैं
armyman

स्कूली बच्चों का सैनिक के साथ हाथ मिलाते और उनके पैर छूने का एक वीडियो झूठे दावों से साथ फैलाया जा रहा है । दावा किया जा रहा है कि यह शख़्स भारतीय सेना का सैनिक है । बूम ने पाया कि मूल वीडियो श्रीलंका के बच्चों का है, जो देश में ईस्टर धमाकों के बाद सेना के जवानों को धन्यवाद दिया और उनका सम्मान किया ।

तस्वीर हिंदी में कैप्शन के साथ शेयर की गयी है, “जिसमें लिखा है, काश के कश्मीर के पत्थरबाज़ इन नवजवानों से कुछ सीखते। #भारतीयसेना ।”

(वायरल वीडियो से एक स्क्रीनशॉट)

आप वीडियो यहां देख सकते हैं और इसके अर्काइव्ड वर्शन तक यहां पहुंच सकते हैं । वीडियो को कई फ़ेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया है।

(फ़ेसबुक पर वायरल)

फ़ैक्ट चेक

रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से, बूम यह पता लगाने में सक्षम रहा कि यह वीडियो श्रीलंका का है । हमने श्रीलंकाई सेना और स्कूली बच्चों जैसे कीवर्ड का भी उपयोग किया और इसी वीडियो के साथ कई फ़ेसबुक पोस्ट पाए ।

फ़ेसबुक पेज हीरू न्यूज़ पर शेयर किए गए वीडियो के साथ अनुवादित कैप्शन में 'वार हीरोज़ का आभार’ लिखा गया है । पोस्ट 30 मई, 2019 को शेयर किया गया था ।

इस साल 30 मई को फ़ेसबुक पेज लंदन जलथा पर पोस्ट किए गए इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, 'आप अपने माता-पिता के सबसे महत्वपूर्ण बच्चे हैं । आपका भविष्य बहुत स्पष्ट है, बच्चों । इससे आप आहत नहीं होंगे । दिल से शुक्रिया ।’
इसी वीडियो को एक दावे के साथ ट्वीट किया गया है कि वीडियो में बच्चे श्रीलंकाई थे और देश की सशस्त्र सेनाओं के प्रति प्रशंसा का भाव दिखा रहे थे ।



श्रीलंका से वीडियो के बारे में एक और सुराग़ कुछ छात्रों द्वारा उठाए गए पारदर्शी बैग हैं ।

(पारदर्शी बैग ले जाते बच्चे)

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि इस साल अप्रैल में श्रीलंका के कोलंबो में होटलों और चर्चों में ईस्टर बम विस्फोटों के बाद राष्ट्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है । इसी के चलते, 30 मई को गर्मियों की छुट्टी के बाद खुलने वाले स्कूलों पर सेना के जवानों पर भारी पहरा रहा ।

यहाँ गार्डियन की रिपोर्ट देखें जिसमें पारदर्शी बागों के बारे में लिखा है
Claim Review :   बच्चे भारतीय सैनिक के पैर छू रहे हैं
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story