ब्राजील में युवा जोड़े की पिटाई का वीडियो हुआ वायरल, फ़र्ज़ी दावे में बताया भारत-बांग्लादेश बार्डर की घटना

बूम ने पाया कि वीडियो उत्तर पूर्वी ब्राज़ील का है जहां एक दंपति पर चलती बस में यात्रियों को लूटने की कोशिश के आरोप में हमला किया गया था
Brazillian video viral with misleading claims

ब्राज़ील का एक परेशान करने वाले वीडियो व्हाट्सएप्प पर ग़लत दावे के साथ वायरल हो रहा है । वीडियो में एक दंपति पर लोगों द्वारा हमला करते हुए दिखया गया है जिन पर कथित रुप से चलती बस में यात्रियों को लूटने की कोशिश करने का आरोप है । दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत-बांग्लादेश बार्डर का है ।

वीडियो में खून से लथपथ एक शख़्स को दिखाया गया है । वहां पास खड़े लोग शख़्स की महिला साथी के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं । वीडियो व्हाट्सएप्प पर एक कैप्शन के साथ तेजी से फैल रहा है, जिसमें लिखा है, "इस वीडीओ को पूरे हिन्दूसतान और दुनिया के कोने कोने तक किसी भी जरीये से पहुचाने मे अपना हक अदा करें।। मैंने कर दिया। और आप सोच भी नही सकते जी के आप कितना बड़ा काम कर रहे हो ये वीडियो भारत बंगला देश बार्डर के पास की है ।"

बूम को यह वीडियो अपने हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त हुआ है ।

Screenshot of the WhatsApp helpline where video of the attack on Brazillian couple was received

फ़ैक्ट चेक

बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि वीडियो भारत-बांग्लादेश सीमा से नहीं है क्योंकि वीडियो में लोग पुर्तगाली भाषा में बात कर रहे थे ।

हमने वीडियो को कीफ्रेम्स में तोड़ा और इसके कुछ प्रमुख फ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया । हम उसी क्लिप तक पहुंचे जिसे नवंबर में एक ब्राजीलियाई वेबसाइट के ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया था ।

Screenshot of the brazillian tweet

वीडियो के साथ पुर्तगाली में कैप्शन दिया गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है, 'जोरदार दृश्य: लूट की योजना विफल होने के बाद युगल की पिटाई ।'

बूम ने एक प्रासंगिक कीवर्ड खोज चलाया और हम कई समाचार रिपोर्टों तक पहुंचे, जिसमें युगल पर हमले के बारे में बताया गया था ।

Screenshot of a brazilian news article

( लेख के लिए यहां क्लिक करें)

घटना अक्टूबर में हुई थी, जब एक चलती मिनीबस में एक जोड़े ने यात्रियों को लूटने की कोशिश की लेकिन यात्रियों ने इसे नाकाम कर दिया था । खबरों के अनुसार, जोड़े ने कहा कि उनके पास हथियार है और डकैती की अपनी योजना की घोषणा करने के बाद उन्हें ब्राजील के उत्तर पूर्वी राज्य सर्जिप के सोकोरो क्षेत्र के पास वाहन से बाहर निकाल दिया गया था ।

यह बस लॉरेजेरूस शहर से नॉर्थ ईस्ट ब्राजील के अरकाजू के लिए यात्रा कर रही थी ।

Brazillian news report

लेख के अनुसार, दंपति हथियार से लैस थे और उन्होंने वाहन के टिकट कलेक्टर पर हमला किया था। बाद में, यात्रियों ने उन पर काबू पा लिया और उस शख़्स की पिटाई की, जिससे उसके सिर पर गहरी चोट लगी। इस बीच पुलिस मौके पर पहुंची और मेडिकल देखभाल के बाद दंपति को पुलिस स्टेशन ले जाया गया ।

Updated On: 2019-11-26T22:56:29+05:30
Next Story