आग का यह वीडियो मोरक्को का है, कन्नूर हवाई अड्डे का नहीं

बूम ने 2018 में इसी वीडियो का सच बताया था । यह घटना मोरक्को के एक मॉल में हुई थी ।
Morocco man caught fire

2018 में, मोरक्को के एक मॉल में आग लगने का वीडियो भारत में एक झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है । दावा किया जा रहा है कि यह घटना केरल के कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुई थी ।

20 सेकेंड की क्लिप में, मॉल के भीतर एक शख़्स को आग की लपटों के बीच चलते हुए देखा जा सकता है जबकि सुरक्षाकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं ।

क्लिप के साथ कन्नड़ में लिखे कैप्शन में दावा किया गया है कि यह घटना कन्नूर हवाई अड्डे पर तब हुई जब एक आदमी पावर बैंक के माध्यम से अपना फोन चार्ज कर रहा था और पावर बैंक फट गया ।

कन्नड़ में लिखे टेक्स्ट का अनुवाद, “यह दुर्घटना कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में हुई, जब एक व्यक्ति पावर बैंक का उपयोग करके अपने सेल फोन को चार्ज कर रहा था और आग लग गई । जागरूकता बढ़ाने के लिए वीडियो को शेयर करें ।”

(कन्नड़ में – ಕಣ್ಣೂರು ಏರ್ ಪೋರ್ಟ್ನಲ್ಲಿ ಪವರ್ ಬ್ಯಾಂಕ್ ಅನ್ನು ಜೇಬಿನಲ್ಲಿಟ್ಟುಕೊಂಡು ವ್ಯಕ್ತಿಯೊಬ್ಬ ತನ್ನ ಸೆಲ್ ಫೋನ್ ಚಾರ್ಜ್ ಮಾಡುತ್ತಿದ್ದಾಗ ಈ ಅಪಘಾತ ಸಂಭವಿಸಿದೆ. ಸಾರ್ವಜನಿಕರೊಂದಿಗೆ ಜಾಗೃತಿ ಮೂಡಿಸಲು ಇದನ್ನು ಸಾಧ್ಯವಾದಷ್ಟು ಜನರಿಗೆ ಕಳುಹಿಸೋಣ.)

Screenshot of the Twitter post on Morocco video

यही वीडियो 2018 में भी वायरल हुआ था, जिसमें एक अलग दावा किया गया था कि घटना दुबई के एक मॉल में मोबाइल फोन विस्फोट के कारण हुई थी ।

फ़ैक्ट चेक

2018 में जब इस वीडियो का दुबई से होने का दावा किया गया था, तब बूम ने इस दावे का खंडन किया था । वीडियो मोरक्को के अगाडिर बाजार का है और यह घटना 3 जून, 2018 को हुई थी । मॉल से एक आइटम चुराने के अपने पहले प्रयास के बाद 30 वर्षीय एक व्यक्ति ने खुद को आग लगा ली थी । सुरक्षाकर्मियों ने बड़ी घटना होने से बचा लिया और उसे भारी जुर्माना देने के लिए मजबूर किया गया ।

घटना के बारे में यहां और पढ़ें

Screenshot of the Morocco world news

कन्नूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने भी मार्च 2019 में अपने फ़ेसबुक पेज पर वीडियो का खंडन किया है । पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें ।

Screenshot of the post by Kannur international airport
Next Story