अलर्ट: प्लेन क्रैश का यह वीडियो इथियोपिया का नहीं, अफ़ग़ानिस्तान से है

अफ़ग़ानिस्तान से विमान दुर्घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो इथियोपिया विमान दुर्घटना का है।

कार्गो प्लेन क्रैश का एक छह साल पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त हुए इथियोपियन एयरलाइंस का है। बूम ने पाया कि वायरल वीडियो 2013 से है और अफ़ग़ानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त दुबई के एक कार्गो मालवाहक विमान को दिखाता है, ना कि इथियोपियाई यात्री विमान को जो हाल ही में क्रैश हुआ था। इस विमान में सवार सभी 157 यात्रियों की मौत हो गई थी।

इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक इस फ़ेसबुक पोस्ट को 43,000 से ज्यादा बार देखा गया था और 1,500 से भी ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका था ।


बूम के हेल्पलाइन नंबर (7700906111) पर भी यही वीडियो इस कैप्शन के साथ फ़ॉरवर्ड की गयी है: 'इथियोपियन एयरलाइंस'।

बूम ने डिजिटल वेरिफिकेशन टूल - इनविड - पर वीडियो चलाकर प्राप्त किए गए की-फ्रेम से रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि इनमें से एक तस्वीर 1 मई, 2013, को डिजिटल जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट से मेल खाती है |रिपोर्ट में यह बताया गया है कि यह अफ़ग़ानिस्तान में बगराम एयरफील्ड सैन्य अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए बोइंग 747 की तस्वीरें थी।

बूम ने दुर्घटना के बारे में जानकारी की खोज की तो इससे संबंद्धित कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आये | 1 मई, 2013 की एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अफ़ग़ानिस्तान में यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुई थी जिसमें क्रू के सभी सात सदस्य मारे गए थे।

सीएनएन ने अपने यूट्यूब पेज पर एक वीडियो भी अपलोड किया था और बताया था कि विमान दुर्घटना वाहन के डैशबोर्ड कैमरे द्वारा रिकॉर्ड की गई थी।

10 मार्च, 2019 को नैरोबी जा रहे इथियोपियन एयरलाइंस का एक यात्री विमान अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान दुर्घटना में क्रू सदस्यों सहित 157 लोग मारे गए थे।

झूठे दावे को पहले स्नोप्स और एएफपी फैक्टचेक ने खारिज कर दिया था।

Claim Review :  हाल ही में हुए इथियोपियन एयरलाइंस के क्रैश का वीडियो
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story