यह तस्वीर नरेंद्र मोदी और उनकी माँ की नहीं है

गूगल रिवर्स इमेज सर्च ने कई समाचार लेख दिखाए, जिसमें तस्वीर में दिखाई देने वाले बच्चे और महिला की पहचान पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और उनकी माँ के रुप में की गई है

सोशल मीडिया पर एक बच्चे और एक महिला की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर तेज़ी से फ़ैल रही है । तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर नरेंद्र मोदी और उनकी माँ हीराबेन मोदी की है ।

(व्हाट्सएप संदेश)

सच्चाई का पता लगाने के लिए बूम को व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर (7700906111) पर यह तस्वीर प्राप्त हुई है ।

फ़ेसबुक पोस्ट

फ़ोटो को फ़ेसबुक पर भी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है, “माँ के साथ नरेंद्र मोदी की बचपन की तस्वीर!” फोटो के साथ हिंदी में लिखा गया है, “यही है वो बच्चा , जिसने 132 करोड़ लोगों को हिलाकर रख दिया नरेन्द्र मोदी अपनी माँ हिराबेन के साथ।”

फ़ेसबुक पोस्ट

पोस्ट के लिए यहां क्लिक करें और अर्काइव के लिए यहां देखें ।

फ़ैक्ट चेक

2016 में भी यही तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल हुई थी ।

(फ़ेसबुक पर पहले वायरल फ़ोटो)

पहले भ्रामक दावे के साथ बूम ने एक गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, जिससे हम कई समाचार लेख तक पहुंचे जिसमें तस्वीर में दिखाई देने वाले बच्चे और महिला की पहचान पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और उनकी माँ, आशियम्मा जैनुलबिद्दीन के रुप में की गई है। 8 मई, 2016 के इंडिया टुडे के, '20 प्राउड मदर्स ऑफ फेमस इंडिसन्स ऑन मदर्स डे’ शिर्षक के साथ लेख में इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है और कहा गया है कि यह पूर्व राष्ट्रपति कलाम के बचपन की तस्वीर है ।

(इंडिया टुडे का लेख )

जागरण जोश द्वारा 27 जुलाई 2018 की, ‘एपीजे अब्दुल कलाम डेथ एनिवर्सरी: 10 अननोन फैक्ट्स अबाउट द मिसाइल मैन’ शिर्षक के साथ एक अन्य लेख में कलाम के पूरे परिवार की तस्वीर दी गई है ।

(जागरण जोश का लेख )

बूम स्वतंत्र रुप से तस्वीर या उसके मूल स्रोत को सत्यापित नहीं कर सका है । तस्वीर के भ्रामक दावे को पहले आजतक और बीबीसी ने ख़ारिज किया था ।

Claim Review :  यह तस्वीर नरेंद्र मोदी और उनकी मां की है
Claimed By :  Facebook pages and WhatsApp
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story