फ़ेसबुक पर फ़र्ज़ी मोदी-विरोधी तस्वीर वायरल, 10 हजार से ज्यादा बार हुआ शेयर

नरेंद्र मोदी को चोर कहते हुए एक फर्जी पोस्टर फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहा है।
हाल ही में फेसबुक पर एक फ़र्ज़ी तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दो शख्स को एक पोस्टर थामे दिखाया गया है जिसपर लिखा है: नरेंद्र मोदी चोरी है | फेसबुक पर 'बीजेपी भगाओ, देश बचाओ' नामक पेज पर ये फ़ोटो मूल रूप से 23 सितंबर, 2018, को शेयर किया गया था। इसे फेसबुक पर फ़िलहाल 10,000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है। बारीकी से देखने पर तस्वीर के रंग और गुणवत्ता में असंगतताएं प्रकट होती हैं। तस्वीर के किनारे का हिस्सा पिक्सेल में बंटा हुआ दिखाई देता है, जबकि पोस्टर बहुत स्पष्ट है। ये संकेत देता है की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गयी है।
असली तस्वीर दरअसल नई दिल्ली में वर्ष 2012 में हुए सामुहिक बलात्कार के शिकार के साथ एकजुटता दिखाते दो पुरुषों की है | यह तस्वीर 13 सितंबर, २०१३, को नई दिल्ली में खींची गई थी। तस्वीर उस दिन ली गई थी जब विशेष फास्ट ट्रैक कोर्ट ने एक साल पहले हुए एक चलती बस में 23 वर्षीय छात्रा से बलात्कार करने के दोषी चार लोगों को मौत की सज़ा सुनाई थी। (मूल तस्वीर देखने के लिए यहां और यहां क्लिक करें) ‘बीजेपी भगाओ, देश बचाओ' नामक इस फेसबुक पेज के करीब 1,30,000 फॉलोअर हैं। इस पेज के बाकी पोस्ट को देख कर इस पर बीजेपी-विरोधी और मोदी-विरोधी पोस्ट प्रकाशित करने का एक पैटर्न दिखाई पड़ता है । उदाहरण के लिए, पेज पर निम्नलिखित पोस्ट 2012 में अमृतसर में एक छात्र प्रोटेस्ट से छेड़छाड़ की तस्वीर है। तस्वीर को संपादित कर, ‘नरेंद्र मोदी चोर है’ वाक्य जोड़ा गया है।
गेट्टी इमेज वेबसाइट पर मूल तस्वीर देखने के लिए यहां क्लिक करें। पेज का प्रोफाइल फोटो भी भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की एक तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर के बनाई गई है | इसमें कोहली को बीजेपी-विरोधी पोस्टर पकड़े दिखाया गया है। मूल तस्वीर कोहली के सोशल मीडिया की है जिसमें उन्हें मार्च 2018 में सोशल मीडिया कंपनी इंस्टाग्राम द्वारा दिए गए एक पुरस्कार के साथ दिखाया गया है।
Show Full Article
Next Story