दुबई के बुर्ज खलिफा पर राहुल गांधी की तस्वीर और अन्य खबरें जिन्हें आपने लगभग सच माना

इस हफ्ते की न्यूज़ यू ऑलमोस्ट बिलीव्ड में, हम आपको वायरल तस्वीरों और वीडियो के पीछे की सच्चाई से रूबरू कराते हैं।

राहुल गांधी की यू.ए.ई यात्रा के दौरान, बुर्ज खलीफा पर प्रदर्शित उनकी फोटो का एक नकली वीडियो वायरल हुआ है । यह वास्तव में, एक एप्लीकेशन का उपयोग करके बनाया गया था । पूरी खबर विस्तार से यहां पढ़े।

राहुल गांधी की और भी ऐसी नकली तस्वीरें सोशल मीडिया पर दिखाई देती हैं, लेकिन अब उन्हें बिलबोर्ड पर प्रदर्शित किया जा रहा है, जो ट्विटर और फेसबुक पर वायरल हो रही है फिर से। इन तस्वीरो को एक वेबसाइट का उपयोग कर बनाया गया था। हमारी कवरेज यहाँ पढ़े।

अरविंद केजरीवाल को एक मदोन्मत्त अवस्था में दिखाने वाला एक संपादित वीडियो फेसबुक पर वायरल हो गया था; वीडियो में दावा किया गया कि केजरीवाल आगामी लोकसभा चुनाव को पीएम मोदी के अंतिम चुनाव के रूप में देख रहे हैं। यह वीडियो वास्तव में दो साल पहले का है। हमने यहां इस फर्जी खबर की असलियत बताई है।

ट्वीटर पर एक ट्वीट व्यापक रुप से शेयर किया गया है जिसमें दावा किया है कि सबरीमाला मंदिर अपवित्र होने पर एक अयपप्पा भक्त जयराजन ने आत्महत्या कर ली है। लेकिन केरल की पुलिस ने बूम को पुष्टि की कि कनक दुर्गा और बिंदू अम्मिनी ने धर्मस्थल में प्रवेश करने से पहले ही जयराजन ने आत्महत्या कर ली थी। इस संबंध में हमने यहां विस्तार से बताया है।

बीजेपी के दिल्ली विंग के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा, हाल ही में एक टी-शर्ट पहनने के लिए चर्चा में रहे थे। दावा किया गया था कि उनके टी-शर्ट पर पीएम चोर है लिखा हुआ था। इस फर्जी खबर पर से बूम ने पर्दा उठाया है । खबर विस्तार में यहां पढ़ें।

एक वीडियों में सिख सैनिकों के एक समूह को दिखाया जा रहा जो युद्ध में घायल होने के बावजूद पूरे जोश में हैं। वास्तव में यह वीडियों फिल्म 'सूबेदार जोगिंदर सिंह' के दौरान बनाया गया था।
खबर विस्तार में यहां पढ़ें।

Next Story