टीएमसी से चुनाव लड़ेंगी अभिनेत्री नुसरत जहां, सोशल मीडिया पर हो रही है फोटोशॉप्ड तस्वीरें वायरल

अभिनेत्री नुसरत जहां की फोटोशॉप्ड तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में चेहरा नुसरत जहां का है जबकि शरीर किसी ऐसी महिला का है जिसके कई टैटू बने हुए हैं। तस्वीर को बंगाली भाषा में अपमानजनक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना निर्वाचन क्षेत्र के बशीरहाट से चुनाव लड़ने के लिए बंगाली अभिनेत्री और मॉडल नुसरत जहां को उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही नुसरत जहां की फोटोशॉप की गई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

तस्वीर में टैटू के साथ शरीर वाली महिला के चेहरे को मॉर्फ कर नुसरत जहां का चेहरा लगाया गया है। और इसे बंगाली भाषा में अपमानजनक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है। बूम ने फैसला किया है कि हम इसका अनुवाद नहीं करेंगे।

आप यहां, यहां और यहां, फेसबुक पोस्ट के अर्काइव्ड वर्शन देख सकते हैं।

इस लेख को लिखे जाने तक पोस्ट को 100 से भी ज्यादा बार शेयर किया गया है।

हालांकि पोस्ट को फेसबुक ग्रुप হিন্দু সংগঠন(R.S.S), द्वारा शेयर करने के एक घंटे बाद ही हटा दिया गया था, लेकिन फोटोशॉप्ड तस्वीर ने अन्य फेसबुक पेजों तक अपना रास्ता ढूंढ लिया जिसने बंगाली अभिनेत्रियों की उम्मीदवारी का मजाक उड़ाया गया है। फेसबुक ग्रूप आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा नहीं है।

फैक्टचेक

एक सरसरी नज़र से पता चलता है कि, तस्वीर में जहां का सिर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बड़ा दिखाई देता है।

बूम ने एक रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि टैटू वाली महिला की तस्वीर मूल रूप से एक मॉडल की है, जो indulgy.com नाम के वेबसाइट पर एक कैप्शन के साथ दिखाई देती है। कैप्शन में लिखा गया है, ‘इंकड गर्ल बाई जेनी’

वेबसाइट ने तस्वीर के लिए tats-and-lingerie.blogspot.com को श्रेय दिया है।

फोटोशॉप्ड और मूल छवि का अंतर काफी स्पष्ट है।

बूम ने यह भी पाया कि जहान की फोटोशॉप्ड तस्वीर पुरानी है और इसका उपयोग अश्लील सामग्री वाली वेबसाइटों के लिए थंबनेल इमेज के रूप में किया गया है।

नुसरत जहां उन 17 महिलाओं में शामिल हैं, जो आगामी लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करेंगी। नुसरत, मिमी चक्रवर्ती के अलावा, टॉलीवुड की एक अन्य अभिनेत्री भी जाधवपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी।

Claim Review :  नुसरत जहान की खुलासा करने वाली तस्वीर लोगों को वोट देने के लिए काफ़ी है
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  FALSE
Next Story