पकड़ा गया फोटोशॉप तस्वीर का झूठ – भूख हड़ताल पर बैठे तजिंदर बग्गा ने नहीं खाया था खाना !

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ की नियुक्ति के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे तजिंदर बग्गा ने क्या वाकई खाया था समोसा? नहीं, यह तस्वीर फोटोशॉप की हुई है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रुप में कमलनाथ की नियुक्ति के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बगगा की एक तस्वीर फैलाई जा रही है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि भूख हड़ताल के दौरान तजिंदर सिंह बग्गा ने समोसे खाए हैं। यह तस्वीर फर्जी है और फोटोशॉप की गई है। बुधवार को फेसबुक पर ‘With Congress’ नाम के पेज ने यह तस्वीर साझा की और तीन घंटे में इसे 100 बार शेयर किया गया है। तस्वीर में बग्गा मंच पर बैठे हुए हैं जबकि मंच के नीचे कार्डबोर्ड के बक्से में तीन समोसे और कुछ अन्य प्लास्टिक की चीजें देखी जा सकती हैं।
आप यहां पोस्ट के संग्रहीत संस्करण तक पहुंच सकते हैं। बूम ने इंटरनेट पर तस्वीर की तलाश की लेकिन हमें ऐसी कोई तस्वीर या कोई आलेख नहीं मिला जो विशेष रूप से इंगित करे कि यह भूख हड़ताल के दौरान देखा गया भोजन है। लेकिन तस्वीर स्पष्ट रुप से फोटोशॉप किया गया दिखता है जैसा कि जिस तरह से तीन समोसे रखे गए थे, वह काफी असामान्य लग रहा था। बूम ने गूगल इमेज पर समोसा की तस्वीर की खोज करने का निर्णय लिया और ऑनलाइन ठीक वैसी तस्वीर पाई। यह तस्वीर टाइम्स फूड वेबसाइट से है जहां इसे कीमा समोसा रेसीपी कैप्शन के साथ डाला गया था।
समोसे की तस्वीर स्पष्ट रूप से फ़ोटोशॉप लगती है और मूल तस्वीर में लगाई गई है। नीचे दो तस्वीरों की तुलना दिखाई गई है जिसमें समोसा के किनारे और परत समान दिखाई देती है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बगगा अनिश्चित काल के लिए भूख हड़ताल पर हैं। बग्गा की मांग है कि कमलनाथ को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद से हटाया जाए क्योंकि 1984 सिख विरोधी दंगों में कमलनाथ शामिल थे।
Claim Review :  भूख हड़ताल पर बैठे तजिंदर बग्गा ने नहीं खाया था खाना
Claimed By :  with congress
Fact Check :  false
Show Full Article
Next Story