पुलवामा हमले के बाद पुनर्जीवित हुआ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का पुराना वीडियो।

वर्ष 2018 की इस वीडियो में यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार के दौरान योगी आदित्यनाथ को हंसते हुए देखा जा सकता है

पिछले साल अक्टूबर से एक वीडियो, जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अन्य राजनैतिक लोगों के साथ हंसते हुए दिखाया गया है गलत कैप्शन के साथ वायरल हो रहा है , वहां सभी भारतीय झंडे में लिपटे एक ताबूत के सामने बैठे हैं।

वीडियो के साथ हिंदी कैप्शन में लिखा है: "काश! यहां तक ​​कि एक शोक सभा भी एक मजाक थी, उनके लिए एक फोटो अवसर, खुद के लिए देखें। सेना को शर्मसार करता यह एक डिफरेंशियल ऑबिसेंस है । यहाँ, उदासीन आज्ञाकारिता एक व्यंग्यात्मक धारणा है।"

UP CM Adityanath seen laughing and having a chit-chat with other politicos while a coffin wrapped in the Indian tri-color is lying in front of them

(यूपी के सीएम आदित्यनाथ हंसते और दूसरे राजनेताओं के साथ चिट-चैट करते दिखे, जबकि उनके सामने भारतीय तिरंगे में लिपटा एक ताबूत पड़ा हुआ है)

फैक्टचेक

पुलवामा हमले के बाद प्रसारित किए जा रहे पुराने वीडियो को अलग-अलग कैप्शंस के साथ वायरल किया जा रहा है।

Viral post

(एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ हंसते हुए)

कीवर्ड के साथ एक सरल गूगल सर्च करने पर, अंतिम संस्कार पर हंसते हुए एक ही वीडियो के साथ कई लिंक सामने आते हैं।

मूल वीडियो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार का है। वीडियो को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर किया गया था और यह भारतीय जनता पार्टी के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी साबित हुई थी।



The video was also shared widely on Twitter back then

असली वीडियो आप यहाँ देख सकते हैं।



घटना की खबरें यहां और यहां देखि जा सकती है।

हालांकि, इस वीडियो को 2018 में व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था। यह वीडियो पुलवामा त्रासदी के बाद एक बार फिर से सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से वायरल किया जा रहा है।

Claim Review :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार पर हँसते हुए देखे गए
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  FAKE
Show Full Article
Next Story