फिलिस्तीन में एक केबल कार में लगी आग के पुराने वीडियो को बताई जा रही है हरिद्वार के मनसा देवी मंदिर की घटना

बूम ने पाया कि चार साल पहले एक टीवी सीरिज की शूटिंग के दौरान जेरिको में केबल कार में आग लग गई थी
Mansa Devi temple fire

फिलिस्तीन के जेरिको में एक केबल कार में आग लगने का चार साल पुराना वीडियो फ़ेसबुक पर झूठे दावे से साथ वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि हरिद्वार के मनसा देवी मंदिर में एक केबल कार में आग लगने से श्रद्धालु जिंदा जल गए।

कई फ़ेसबुक पेजों पर शेयर किए गए इस वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया है जिसमें लिखा है, “हरिद्वार के मनसा देवी झूले में आग लग जाने से लोग जिन्दा जले….बहुत दर्दनाक एक्सीडेंट।” 25 सेकंड की लंबी क्लिप में केबल कार में आग लगा हुआ दिखाया गया है। और घटना को कई लोग भयभीत हुए देख रहे हैं।

( वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल है।)

कई नेटिज़न्स ने बताया कि वीडियो पुरानी है और तब कि है तब जेरिको में एक केबल कार में आग लग गई थी।

( नेटिज़ेंस ने ध्यान दिलाया कि वीडियो फ़र्ज़ी है )

फ़ैक्ट चेक

बूम ने मानसा देवी मंदिर झूला में आग पकड़ने के साथ एक कीवर्ड ख़ोज की और फिर हम एक लंबी यूट्यूब क्लिप तक पहुंचे। क्लिप के कैप्शन में लिखा था, “जेरिको केबल कार इज़राइल कैच फायर मिडवे।”



संयोग से, वीडियो के साथ वायरल हुआ ग़लत जानकारी का वो हिस्सा भी यूट्यूब पर नेटिजेंस द्वारा बताया गया था।

( वीडियो को यूट्यूब पर उसी झूठे दावों के साथ वायरल किया गया था, हालांकि, बाद में इसे ठीक कर लिया गया था )

हम Metro.co.uk द्वारा एक समाचार लेख तक पहुंचे, जिसमें मार्च, 2015 में फिलिस्तीन में हुई भयानक केबल कार के विस्फोट के बारे में रिपोर्ट दी थी।

मेट्रो में बताया गया है कि, “फिलिस्तीनी मीडिया ने कहा है कि कार्यक्रम में एक प्रोडक्शन असिस्टेंट, 'अबू-शारिक' द्वारा केबल कारों का दौरा करते के जाने के बाद यह धमाका हुआ जिन्होंने बिना अनुमति के पटाखे का इस्तेमाल किया। पटाखे के कारण केबल कार में आग लग गई। वीडियो में, यात्रियों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गाड़ी पर चढ़ते देखा जा सकता है, जबकि बाद में तस्वीरों से पता चला कि उन्हें सफलतापूर्वक सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। यह बताया गया कि दो लोगों को मामूली चोटें आईं, और उन्हें चिकित्सा उपचार प्राप्त हुआ।”

कथित तौर पर, जब केबल कार में लाग लगी तो लोकप्रिय फिलिस्तीनी टीवी शो का फिल्मांकन जारी था। बूम ने एक वीडियो भी पाया, जहां केबल कार के अंदर मौजूद एक फिलीस्तीनी कॉमेडियन ने अपने कष्टप्रद अनुभव को सुनाया। उसका इंटरव्यू यहां पढ़ें।



इससे पहले चीन के हादसे के रूप में वीडियो वायरल हुआ था

पिछले साल भी यही वीडियो वायरल हुआ था जिसमें दावा किया गया था कि “चीन में एक चौंकाने वाली केबल कार दुर्घटना में 17 लोग जिंदा जल गए।" वीडियो में लाल चीनी टेक्सट है "उस फुटेज पर जिसका उल्लेख है कि झांगजियाजी शहर में विस्फोट हुआ और 17 लोग मारे गए (बत्तख की तरह जल गए) और कोई भी भागने में सफल नहीं हुआ।" खबर की असलियत यहां पढ़ें।

Claim Review :  हरिद्वार के मनसा देवी मंदिर की केबल कार में लगी आग
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story