कुत्ते पर हमले का वीडियो पुराना है और मोरक्को से है, कश्मीर से नहीं

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि कश्मीर में सेना के एक कुत्ते ने हमला और पथराव किया गया । जबकि मूल वीडियो मोरक्को का है और 2013 में रिकॉर्ड किया गया था

मोरक्को का एक पुराना वीडियो फ़िर से ऑनलाइन फैलाया जा रहा है । इस वीडियो में दो कुत्ते एक व्यक्ति पर हमला करते है, जिसने उन पर ईंट फेंकी है । इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना कश्मीर की है और पत्थरबाजों ने भारतीय सेना के कुत्ते पर हमला किया है ।
एक इमारत से कैद किए गए नाटकीय फुटेज में एक आदमी को पीले रंग की जैकेट में एक सड़क पर अपने दो कुत्तों को टहलते हुए दिखाया गया है जब अचानक केवल लाल पैंट पहने एक आदमी कुत्तों पर ईंट फेंक कर चोट पहुंचाता है । दोनों कुत्ते फिर लाल पैंट वाले शख़्स का पीछा करते हैं और हमला करते हैं । इस बीच पीली जैकेट में आदमी उन्हें पकड़ कर लाल पैंट वाले शख़्स को छुड़ाने की कोशिश करता है ।
वीडियो कैप्शन के साथ हिंदी कैप्शन में लिखा गया है, "पत्थर फ़ेकने वाले कश्मीरी युवक ने सेना के कुत्ते पर पत्थर फ़ेंका…. कुते ने सरकार के ऑर्डर का इंतजार नहीं किया उसने वह किया जो सही था ।”

( वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट )

पिछले कुछ दिनों से यह वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल हो गया है । फ़ेसबुक के एक पोस्ट के अर्काइव वर्शन तक यहां पहुंचा जा सकता है |

फ़ैक्ट चेक

तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च से हम यूट्यूब वीडियो तक पहुंचे को 2013 में अपलोड किया गया था जिसके साथ अंग्रेजी में कैप्शन दिया गया था, जिसका हिंदी अनुवाद है, “कर्मा…गुस्साए इडियट ने कुत्ते पर ईंटे फेंकी, और न्याय पाई, डॉग अटैक ।”



( 24 अप्रैल 2013 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया वीडियो )

यही वीडियो कई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर अपलोड किया गया है ।



ऊपर दिए गए वीडियो के साथ एक कैप्शन में दावा किया गया है कि यह घटना मोरक्को में हुई थी ।
हमें अप्रैल 2013 में प्रकाशित घटना के बारे में एक और लेख मिला जिसमें कहा गया था कि सड़क पर अपने कुत्तों के साथ घुमने वाले व्यक्ति और अन्य व्यक्ति के बीच हुए झगड़े के परिणामस्वरुप यह हमला हुआ ।

(RightThisMinute शो से स्क्रीनशॉट)

इसके अलावा, अगर कोई गौर से सुनता है, तो वीडियो से स्पष्ट है कि बोली जा रही भाषा कश्मीरी या उर्दू या उसके किसी भी प्रकार की नहीं है ।

Claim Review :  कश्मीर में सेना के एक कुत्ते पर हमला और पथराव किया गया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story