नहीं, पाकिस्तान में उरी टैक्स फ्री घोषित नहीं किया गया है

पाकिस्तान में उरी को टैक्स-फ्री घोषित किए जाने पर एक पोस्ट वायरल , सोशल मीडिया ने इसे गंभीरता से लिया

फेसबुक के कुछ पेजों पर पाकिस्तान में हिंदी फिल्म उरी को टैक्स-फ्री घोषित किए जाने का एक व्यंग्यात्मक पोस्ट वायरल हो रहा है।

फिल्म के कुछ अंश को फ़ेसबुक पर सटायर के रूप में वायरल किया जा रहा है। इस पोस्ट को फ़ेसबुक पर एक सच्ची खबर के रूप में शेयर किया जा रहा है, बिना 'दी फाक्सी.कॉम' का जिक्र किये , जो इसका सोर्स है, एक सटाइरिकल वेबसाइट है।

इस पोस्ट के स्क्रीनशॉट को फ़ेसबुक पर 'मोदीनामा' नामक पेज पर शेयर किया जा रहा है। एक फेसबुक यूजर ने कमेंट सेक्शन में इस बात को पॉइंट आउट कर लिया था की ये पोस्ट दरअसल एक सटायर है। पर ये बात किसी और को समझ नहीं आ पाई थी।

इस पोस्ट के आर्काइवड वर्शन को आप यहाँ देख सकते हैं।

ट्रू ब्लिट्ज नाम की एक वेबसाइट ने 'दी फाक्सी.कॉम' के सटायर पर एक आर्टिकल भी लिखा है । 'ट्रू ब्लिट्ज' एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल होने का दावा करता है जो पढ़ने वालो को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों से संबंधित राजनीति, व्यापार की खबर देता है , और फेक न्यूज़ की भी जाँच करता है।

हम आपको बतादे की द फॉक्स एक सटाइरिकल वेबसाइट है और इसका एक फेसबुक पेज भी है। वेबसाइट के नीचे का कैप्शन कहता है , दी फाक्सी एक सटाइरिकल वेब पोर्टल है, जिसे पहले 'फाल्ट न्यूज़' के रूप में जाना जाता है। इस वेबसाइट का कंटेंट फिक्शन का काम है। यहाँ पढ़ने वालो को सलाह भी दी गयी है की वे 'दी फाक्सी' के लेखों को वास्तविक और सच न समझें।"

Comments on the post on Facebook page Modinama

About us section of TrueBlitz

Article published in TrueBlitz

फैक्टचेक

यह पोस्ट पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए दावा करता है कि फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया था क्योंकि पाकिस्तानी लोग भारतीय सेना की भविष्य की योजनाओं को विस्तार से समझ सकें और उनका अनुमान लगा सकें।

About us section of TheFauxy

इस आर्टिकल को यहाँ पढ़ा जा सकता है और आर्काइवड वर्शन को आप यहाँ देख सकते हैं।

"इस तथ्य से निराश होकर कि पाकिस्तान की सेना ने यह भी महसूस नहीं किया कि भारतीय सेना ने कितनी चालाकी और साहस से पाकिस्तान में प्रवेश किया और आतंकवादियों को मार गिराया, इमरान खान ने फिल्म को कर मुक्त कर दिया है ताकि पाकिस्तानी भारतीय सेना की भविष्य की योजनाओं को समझ सकें और उनके विस्तार का अनुमान लगा सकें। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने घोषणा की कि फिल्म को कर मुक्त बनाया जाएगा और पाकिस्तान की सेनाओं को पहले दिन ही इसे देखना होगा। पाकिस्तान सेना के जनरल ने भी पाकिस्तान सेना के प्रमुख अधिकारियों से फिल्म से सीखने की दस पेज की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। ”- दी फाक्सी

Claim Review :  उरी को पाकिस्तान में टैक्स फ्री कर दिया गया
Claimed By :  Hindi website TrueBlitz
Fact Check :  SATIRE
Next Story