Connect with us

फ़ोटो में दिख रही महिला विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की मां नहीं है

फ़ोटो में दिख रही महिला विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की मां नहीं है

टीवी पर इमरान खान को देख, एक बूढ़ी औरत की आंसू बहाती तस्वीरें इस दावे के साथ शेयर की जा रही हैं की वह इंडियन एयर फाॅर्स विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की मां हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीरों के साथ टेलीविजन स्क्रीन पर एक वृद्ध महिला को रोते हुए दिखाने वाली दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर एक झूठी कहानी के साथ वायरल की जा रही हैं। कहा जा रहा है की वह महिला भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की मां है।

तस्वीरें 28 फरवरी, 2019 को सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हुई थी । इमरान खान ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय वायु सेना के पायलट वर्थमान को अमन के पैगाम के रूप में वापस भेजा जायेगा।

Related Stories:

(पोस्ट के आर्काइवड वर्शन को देखने के लिए यहां क्लिक करें)

उन्हीं तस्वीरों को हिंदी में एक कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया था जिसका अनुवाद है की अभिनंदन की मां ने अपने दिल की गहराइयों से इमरान खान को धन्यवाद दिया था। जय हिंद भारत ‘पोस्ट के आर्काइवड वर्शन को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

इन तस्वीरों को ट्वीट भी किया गया है।

फैक्टचेक

इमरान खान द्वारा पाकिस्तान की संसद में घोषणा किए जाने के एक दिन बाद कि अभिनंदन को रिहा कर दिया जाएगा, उनके माता-पिता सेवानिवृत्त एयर मार्शल एस वर्थमान और डॉ. शोभा वर्थमान चेन्नई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में सवार हुए थे ।

वर्थमान के माँ बाप को पहचान लेने के बाद उसी उड़ान पर जाने वाले यात्रियों ने तालियाँ बजानी शुरू कर दीं और उनके बाहर जाने के लिए रास्ता बना दिया था । उस पल को कैप्चर करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

वीडियो से यह स्पष्ट है कि वायरल तस्वीरों में दिख रही महिला डॉ. शोभा वर्थमान नहीं है।

तब से कई न्यूज़ आउटलेट ने डॉ. शोभा वर्थमान की रिपोर्ट की है जिन्होंने युद्धग्रस्त देशों में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के साथ काम किया है।

बूम ने इन तस्वीरों का विश्लेषण किया और पाया कि इस तस्वीर में दिखाई दे रहा चैनल लोगो पाकिस्तान के जियोटीवी का है। उर्दू में टिकर – अन्य देशों के मुसलमान इस कार्यक्रम में भाग ले रहे है – लिखा हुआ साफ़ प्रतीत होता है।

हमने वायरल फोटो पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया की पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा 2018 में यह फ़ोटो अपलोड किया गया था |

(बूम अब सारे सोशल मीडिया मंचो पर उपलब्ध है | क्वालिटी फ़ैक्ट चेक्स जानने हेतु टेलीग्राम और व्हाट्सएप्प पर बूम के सदस्य बनें | आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुकपर भी फॉलो कर सकते हैं | )

Claim Review : कुछ तस्वीरों में IAF पायलट अभिनंदन वर्थमान की मां को रोते हुए दिखाने का दावा किया गया है

Fact Check : FALSE

mm

A Staff Writer

Click to comment

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Recommended For You

To Top