रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन के साथ दिख रही ये महिला फ़ौजी कौन है ?

वायरल फ़ेसबुक पोस्ट में दावा किया गया है की यह महिला अधिकारी रक्षा मंत्री की बेटी है

फेसबुक पर एक महिला सेना अधिकारी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की तस्वीर शेयर की जा रही है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि वर्दी में खड़ी महिला रक्षा मंत्री की बेटी है। हालांकि, बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि यह दावा गलत है।

पोस्ट के साथ हिंदी में कुछ ऐसा संदेश दिया जा रहा है, माननीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी बेटी एक साथ। पोस्ट के संग्रहीत संस्करण तक यहां पहुंचा जा सकता है।

दावे को सत्यापित करने के लिए बूम भारतीय सेना के पास भी पहुंचा।

भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बूम को बताया, “फोटो में सेना अधिकारी रक्षा मंत्री की बेटी नहीं है। वह एक युवा सेना अधिकारी हैं, जिन्हें रक्षा मंत्री की आधिकारिक यात्रा के लिए संपर्क अधिकारी के रुप में नियुक्त किया गया था।" 27 दिसंबर, 2018 को फेसबुक पेज ‘टीम मोदी सपोर्टर जलौर’ पर डाले गए इस पोस्ट को, यह कहानी लिखे तक 350 से अधिक बार शेयर किया गया था। इसी तस्वीर को फेसबुक पेज 'आई सपोर्ट आरएसएस ...' पर भी साझा किया गया था और 70 से अधिक बार शेयर किया गया था।

सेना की वर्दी में महिला अधिकारी को निर्मला सीतारमण की बेटी का दावा करने वाला पोस्ट फेसबुक पर कई पेजों पर शेयर किया जा रहा है। तस्वीर में सेनाकर्मी की पहचान का पता लगाने के लिए बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च पर चलाया।

फैक्टचेक

तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च हमें कुछ ट्वीटर पेजों पर ले गया जहां ये तस्वीर मौजूद थी। हालांकि, वहां भी दोनों महिलाओं के बीच संबंधों की प्रकृति का उल्लेख नहीं किया गया था।

— SSBCrack (@SSBCrack)

निर्मला सीतारमण के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक ऑनलाइन खोज से पता चलता है कि रक्षा मंत्री की एक बेटी है जिसका नाम वांगमयी परकला है। सीतारमण द्वारा दायर संपत्ति (चल और अचल) की घोषणा भी यही बताती है कि उनकी बेटी का नाम वांगमयी है। बूम ने उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल को कहानी में शामिल नहीं करने का फैसला किया है।

सीतारमण के साथ खड़ी अधिकारी कौन है?

तस्वीर पर एक रिवर्स इमेज सर्च हमें कुछ इंस्टाग्राम अकाउंट तक ले गए, जहां से हम यह स्थापित करने में सक्षम थे कि सीतारमण के पास खड़ी अधिकारी निकिता वीरैया नामक एक महिला है। उनके फेसबुक अकाउंट से पुष्टि होती है कि वह भारतीय सशस्त्र बलों के साथ काम करती है। साथ ही, कर्नल आनंद ने पुष्टि की कि वायरल पोस्ट में अधिकारी वीरैया है। बूम ने वीरैया से भी संपर्क किया, जिसने पुष्टि की कि वह वायरल तस्वीर में सीतारमण के साथ वही हैं।

बूम को एक यूट्यूब वीडियो भी मिला है, जिसमें सीतारमण को अपने परिवार के साथ देखा जा सकता है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि फेसबुक पोस्ट में दिखाई देने वाली अधिकारी वांगमयी नहीं है।

Claim Review :  महिला अधिकारी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं है
Claimed By :  facebook
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story