क्या टीवी पर एथलीट को जीतते हुए देखने वाला परिवार हिमा दास का है?

भारतीय एथलीट स्वप्ना बर्मन के परिवार की उनकी जीत पर प्रतिक्रिया के एक वीडियो को ग़लत तरीके से हिमा दास से जोड़ा जा रहा है
Swapna Barman-Hima Das

हेप्टैथलीट, स्वपना बर्मन की मां का एक साल पुराना वीडियो सोशल वीडियो पर वायरल हो रहा है। वीडियो में स्वपना की मां को उनकी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए देखा जा सकता है। लेकिन इसे सोशल मीडिया पर एक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है, ‘हिमा दास ने जब जीता गोल्ड।’ 90 सेकंड के लंबे वीडियो में टेलीविजन के सामने लोगों के एक समूह को हाथ जोड़े बैठे दिखाया गया है| कैमरा लगातार कमरे में टेलीविजन सेट और लोगों को दिखाता है। एक बिंदु पर, एक महिला अपने आंसुओं को रोकने में असमर्थ हो जाती है एवं घर के मंदिर क्षेत्र में चली जाती है और भगवान के सामने साष्टांग प्रणाम करती है। इस बीच वीडियो स्क्रीन पर एथलीट हिमा दास की तस्वीरों के साथ समाप्त होता है।

आप वीडियो नीचे देख सकते हैं और अर्काइव वर्शन तक यहां पहुंच सकते हैं।

FB screenshot

असम के 19 वर्षीय स्प्रिंटर हिमा दास ने इस महीने की शुरुआत में पोलैंड और चेक रिपब्लिक में विभिन्न एथलेटिक मीट में पांच स्वर्ण पदक जीते। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है।

Himadas
Himadas1
Himadas2
Himadas3
( फ़ेसबुक पर वायरल )

फ़ैक्ट चेक

बूम ने 'हिमा दास परिवार' के कीवर्ड के साथ यूट्यूब पर वीडियो की तलाश की और पाया कि यही वीडियो 3 सितंबर, 2018 को प्रकाशित किया गया था।



उस वीडियो के रीप्लाई से संकेत लेते हुए जिसमें उल्लेख किया गया था कि लोग स्वप्ना बर्मन के परिवार के सदस्य थे और हिमा दास नहीं, हमने 'स्वप्ना बर्मन के परिवार' कीवर्ड के साथ खोज किया। बूम को 30 अगस्त, 2018 को हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा अपलोड किया गया वही वीडियो मिला।



29 अगस्त, 2018 को वह जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हेप्टैथलीट बनी थीं। एचटी वीडियो एक दिन बाद, 30 अगस्त को अपलोड किया गया था।

स्वप्ना बर्मन की एशियाई खेलों की स्वर्ण जीत के बारे में यहां पढ़ें

इसके अलावा अगर कोई वीडियो को ध्यान से सुनता है तो वीडियो में 30 वें सेकंड पर कमेंटेटर को स्पष्ट रूप से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘बर्मन ने स्वर्ण लिया,’ जो यह स्पष्ट करता है कि यह बर्मन ही थे जिन्होंने इस विशेष कार्यक्रम में भाग लिया था न कि वीडियो हिमा दास का था।

Claim Review :  हिमा दास के स्वर्ण जीतने पर उनका परिवार ख़ुशी प्रगट करते हुए
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story