नहीं, वीडियो में दिख रहे लोग बलोचिस्तान में भारतीय जनता पार्टी के जीत का जश्न नहीं मना रहे हैं

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से नामांकन दाखिल करने वाले भाजपा उम्मीदवार के साथ समर्थकों का एक वीडियो बलूचिस्तान में जश्न के रूप में शेयर किया जा रहा है।
viral on facebook sofi yousuf

भारत में हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के बाद बलूचिस्तान में जश्न होते दिखाया जा रहा यह वीडियो झूठ है।

वीडियो जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में शूट किया गया था जिसमें स्थानीय लोगों के साथ भाजपा उम्मीदवार सोफ़ी यूसुफ़ नामांकन दाखिल करने जा रहे थे । इसी तरह का एक वीडियो 31 मार्च 2019 को बीजेपी जम्मू और कश्मीर नामक अकाउंट - एक वेरिफ़ाइड ट्विटर हैंडल - से भी ट्वीट किया गया था |

ट्वीट के साथ दिए गए टेक्स्ट में लिखा है, “नारेबाजी के बीच, महिलाओं सहित हजारों समर्थकों के साथ बीजेपी के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार श्री सोफ़ी यूसुफ़ ने अनंतनाग में नामांकन पत्र फ़ाइल किया।”



हालांकि उसी रैली की एक और क्लिप अब एक भ्रामक कैप्शन के साथ साझा की जा रही है जो व्यंग्यात्मक रूप से बताती है कि बीजेपी ने पाकिस्तान में एक शाखा खोली है। भ्रामक कैप्शन में लिखा गया है, “भाजपा की पाकिस्तान मे पहली शाखा खुल चुकी है। भारत में तो अक्सर ग़द्दार भारतीय पाकिस्तानी झंडे लहराते रहे है पर आज तबियत ख़ुश हो गई ये दृश्य देखकर।”

पोस्ट का अर्काइव्ड वर्शन को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहा है ।

viral on facebook sofi yousuf profile

वीडियो को पहले SM Hoaxslayer द्वारा खारिज किया जा चूका है । वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि वीडियो में भाजपा उम्मीदवार सोफ़ी यूसुफ़ हैं । दाईं ओर की तस्वीर
यूसुफ़ के फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल से मिली है ।

from sofi yousuf profile

वीडियो में भाजपा उम्मीदवार सोफ़ी यूसुफ़ को देखा जा सकता है

इसी तरह नारे लगाती भीड़ को दोनों वीडियो में देखा जा सकता है, जो संकेत देते हैं कि यह एक ही दिन के हैं।

screenshot from sofi yousuf's rally

सोफ़ी यूसुफ़ जो कश्मीर के अनंतनाग से चुनाव लड़ रहे थे, नेशनल कॉन्फ्रेंस के न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी से हार गए हैं ।

Claim Review :   भाजपा की जीत का जश्न बलूचिस्तान में मनाती भीड़
Claimed By :  Facebook and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story