नहीं। दुबई में राहुल गाँधी ISI के अफ़सर के साथ नहीं कर रहे थे नाश्ता

वायरल हो रही तस्वीर में दावा किया गया है की राहुल गाँधी ISI के पूर्व डायरेक्टर जनरल के साथ दुबई में नाश्ता कर रहे हैं

दावा: "भारत का पंतप्रधान पद का जन्मजात उमीदवार राहुल गांधी कल दुबई में पाकिस्तानी दूतावास का मुख्य अथिति के तौर पर आवभगत स्वीकारते हुए . दाईं ओर से तीसरा आदमी पाकिस्तान इंटेलिजेंस कुख्यात ISI का एक अफसर शुजा पाशा भी दिख रहा है जो चीन पाकिस्तान आर्म फोर्सेस का समन्वयक भी है। राहुल गांधी या कांग्रेस क्या इसका जबाब देगी? क्या अब आम भारतीय को दुबई में हुई रैली की असलियत पता चल रही है? क्या ऐसा व्यक्ति कभी देश का सगा हो सकता है?"

रेटिंग: झूठ

सच्चाई: राहुल गाँधी की तस्वीरें गलत सन्दर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि आई.एस.आई (इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस ओफ पाकिस्तान) के पूर्व डायरेक्टर जनरल अहमद शूजा पाशा भी मौजूद है और राहुल गाँधी के साथ नाश्ता कर रहे हैं। सच यह है की इस तस्वीर में पाशा मौजूद नहीं है।

तस्वीर में दिख रहे लोगों के नाम (लेफ्ट से राइट) इस प्रकार हैं : आरती कृष्णा, सेक्रेटरी, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस , मधु यसखि गौड़ , मिलिंद देवड़ा, आज़ाद मूपन , नवदीप सिंह सूरी ,युसूफ अली एम् ए ,राहुल गाँधी, सनी वर्के ।

फ़ेसबुक और ट्विटर पर इस तस्वीर को बहुत सी जगह शेयर किया गया है।

फ़ेसबुक पर 'संतोष देशपांडे' नामक अकाउंट पर इस पोस्ट को 100 से ज़्यादा शेयर्स मिले हैं।

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल ने असली तस्वीरो को शेयर किया है जिसे यहां देखा जा सकता है।

फैक्टचेक

बूम ने गांधी की दुबई यात्रा के बारे में न्यूज़ रिपोर्टों से पता लगाया कि यह फोटो एक व्यवसायी के निवास पर आयोजित नाश्ते के दौरान क्लिक की गई थी।

'ब्रेकफ़ास्ट मील' की मेज़बानी GEMS शिक्षा के संस्थापक और वर्के फाउंडेशन के मालिक सनी वर्के के निवास पर की गई थी ।


सनी वर्के

इस बैठक में दुबई के व्यापारी और लुलु समूह के संस्थापक यूसुफ़ अली एम.ए. के साथ-साथ कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा और मिलिंद देवड़ा मौजूद थे


यूसुफ़ अली एम.ए

मिलिंद देवड़ा


सैम पित्रोदा

डॉ. आज़ाद मूपन एस्टर डी.एम् हैल्थकेर के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.


डॉ. आज़ाद मूपन


मधु यसखि गौड़ , तेलंगाना के कांग्रेस नेता।


मधु यसखि गौड़

कौन है शुजा पाशा ?

लेफ्टिनेंट जनरल अहमद शुजा पाशा पाकिस्तान सेना के थ्री स्टार रैंक आर्मी जनरल थे। वह अक्टूबर 2008 से मार्च 2012 तक पाकिस्तान की प्रमुख ख़ुफ़िया सेवा, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पूर्व डायरेक्टर जनरल थे । पाशा को 2011 में लेफ्टिनेंट जनरल ज़हीरुल इस्लाम द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

ज़्यादा जानकारी के लिए आप यहां देख सकते हैं।

Claim Review :  दुबई में राहुल गाँधी ISI के जनरल के साथ कर रहे थे नाश्ता
Claimed By :  facebook
Fact Check :  false
Next Story