नहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा पुलवामा हमले के बाद प्रेस कांफ्रेंस में हंस नहीं रही थी

प्रियंका गांधी वाड्रा का क्रॉप्ड वीडियो ट्विटर पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वह पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों की मौत को संबोधित करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन में हंस रही थीं।

प्रियंका गांधी वाड्रा पुलवामा हमले के बाद प्रेस कांफ्रेंस

प्रियंका गांधी वाड्रा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर रही प्रियंका ने पुलवामा में मारे गए सैनिकों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए हंस रही थी। बूम की जांच में पता चलता है कि यह वीडियो संपादित किया गया है। एक झूठी कहानी को चित्रित करने के लिए वीडियो को क्रॉप और धीमा कर दिया गया है।

14 फरवरी को, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में अर्धसैनिक बलों के एक काफिले पर हमला किया गया, जिसमें कम से कम 37 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की जान गई थी । मरने वालों की संख्या 40 के पार हो सकती है।

इस खबर के तुरंत बाद, ट्विटर यूजर अंकुर सिंह ने कैप्शन के साथ एक 11-सेकंड का वीडियो पोस्ट किया था , “प्रियंका वाड्रा प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंस रही थीं। ” ट्वीट का आर्काइवड वर्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें।



For an archived version of the post, click here

सिंह द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में, गांधी को हिंदी में कहते हुए सुना जा सकता है, "बहुत बहुत धन्यवाद" । सिंह को ट्वीटर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फॉलो करते हैं और हाल ही में उनका ट्विटर अकाउंट निलंबित कर दिया गया था। ट्वीट का आर्काइवड वर्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें।



For an archived version of the post, click here

सिंह और प्रधान दोनों को ट्वीटर पर प्रधानमंत्री फॉलो करते हैं और अतीत में भी उन्हें गलत जानकारी शेयर करते पाया गया है ।

प्रियंका गांधी के हंसने को लेकर ट्वीटर पोस्ट के दावे का सच जानने के लिए बूम ने प्रेस कांफ्रेंस के पूरे फुटेज की समीक्षा की है।



प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो के अनुसार, कांग्रेस महासचिव ने समझाते हुए कहा, "जबकि सम्मेलन को राजनीतिक मामलों पर चर्चा के लिए बुलाया गया था, सीआरपीएफ जवानों को शहीद करने वाले हमले के मद्देनजर राजनीति पर चर्चा करना अनुचित होगा।"

दो मिनट के मौन का आह्वान करने के बाद, जान गंवाने पर शोक व्यक्त करते हुए, हमले में मरने वालों के परिवारों को संबोधित करते हुए वह कहती हैं, "इस दुखद क्षण में, इस देश का हर व्यक्ति आपके साथ खड़ा है।"

वीडियो में 54 सेकंड के बाद. गांधी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "बहुत बहुत धन्यवाद" और फिर दो मिनट के मौन के लिए खड़ी होती हैं। 54 सेकंड से शुरू होने वाले इस हिस्से को एक भ्रामक दावे के साथ काट दिया गया है और इस कैप्शन के साथ वायरल कर दिया गया है कि गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंस रही थी।

सम्मेलन का पूरा संस्करण यहां देखें, जैसा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।





Claim Review :   पुलवामा हमले के बाद प्रेस कांफ्रेंस में प्रियंका गांधी वाड्रा के हंसने का वीडियो वायरल
Claimed By :  Twitter user Ankur Singh
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story