नहीं, तेज प्रताप यादव को तक्षशिला विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि नहीं मिली

तक्षशिला विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करते हुए लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेज प्रताप की तस्वीर फिर से हुई वायरल।
फेसबुक पर "नरेंद्र मोदी - ट्रू इंडियन" नामक पेज द्वारा राष्ट्रीय जनता दल के संस्थापक लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप सिंह की एक कॉलेज कॉन्वोकेश्न की तस्वीर शेयर की गई है। पोस्ट में ये दावा किया गया है की तेज प्रताप सिंह ने बिहार के तक्षशिला विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की ड्रिग्री प्राप्त की है। ज्ञात रहे की तेज प्रताप ने दसवीं मानक परीक्षाएं भी पास नहीं की है। फेसबुक पेज "नरेंद्र मोदी - ट्रू इंडियन" के 1,086,394 फॉलोअर है और साथ ही पेज को 8,99, 671 बार लाइक किया गया है। रिपोर्ट लिखने के समय तक तेज प्रताप यादव के बारे में पेज पर अपडेट की गई पोस्ट को करीब 2 हज़ार बार शेयर किया गया था। इस पोस्ट में 5 जुलाई, 2017 का स्क्रीनशॉट शामिल किया गया है।
आप यहां पोस्ट के संग्रहीत संस्करण की जांच कर सकते हैं। पिछले साल इसी संदर्भ के साथ तस्वीर वायरल की हुई थी और फेसबुक और ट्विटर पर कई लोगों द्वारा इस पोस्ट को शेयर किया गया। इन पोस्ट्स फर्जी समाचार का भांडाफोड़ करने वाले वेबसाइट, Check4Spam और Lallantop द्वारा खारिज भी किया गया था।
गौरतलब है की हमने फरवरी 2017 में यादव द्वारा किए गया ट्वीट भी जांचा जहां उन्होंने इसी घटना से संबंद्धित तस्वीरों को शेयर किया है। यह कार्यक्रम आईजीआईएमएस में आयोजित किया गया था, ना कि तक्षशिला विश्वविद्यालय में । तेज प्रताप ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि उन्होंनेआईजीआईएमएस में इस कार्यक्रम के दौरान डिग्री प्रमाणपत्र और स्वर्ण पदक वितरित किये थे |
हमने 2017 में आईजीआईएमएस के दीक्षांत समारोह का एक वीडियो भी देखा जिसमे यह साफ़ तौर पर दिखाया गया था कि वह छात्रों को प्रमाणपत्र वितरित कर रहे थे। 78 एमबीबीएस, 20 पोस्टग्रैजुएट, तीन सुपरस्पेशलिटी पाठ्यक्रम के छात्रों और 20 पैरामेडिक्स को तत्कालीन राज्य स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव द्वारा डिग्री से सम्मानित किया गया था, जैसा कि टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने एक रिपोर्ट में बताया है।
Show Full Article
Next Story