नहीं, भाजपा विधायक राजा सिंह की बहन ने इस्लाम नहीं अपनाया

पोस्ट में केरल की एक महिला की तस्वीरों का इस्तेमाल करके यह दावा किया गया है कि राजा सिंह की बहन ने इस्लाम धर्म अपना लिया है

सोशल मीडिया पर द न्यूज मिनट में छपे एक लेख का स्क्रीनशॉट तेज़ी से फ़ैल रहा है । लेख में दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी के विधायक, राजा सिंह की बहन ने इस्लाम अपना लिया है । यह स्क्रीनशॉट और ख़बर फ़र्ज़ी है ।
बूम ने राजा सिंह से संपर्क किया जिन्होंने वायरल पोस्ट में किए गए दावे से इनकार किया है ।
हैदराबाद के भाजपा विधायक राजा सिंह ने बूम को बताया, “मेरी आठ बहनें हैं और उनमें से कोई भी इस्लाम में परिवर्तित नहीं हुई है । यह पोस्ट फ़र्ज़ी है ।”
स्क्रीनशॉट में हिजाब के साथ और हिजाब के बिना एक महिला की तस्वीर का उपयोग किया गया है । इसने इनसेट में राजा सिंह की एक तस्वीर का भी इस्तेमाल किया है। द न्यूज मिनट द्वारा वेब लेख की तरह दिखने के लिए स्क्रीनशॉट को मॉर्फ़ किया गया है । हालांकि, उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट संकेत देते हैं कि यह नकली है ।
स्क्रीनशॉट पर फोटोशॉप्ड टेक्स्ट कहता है, “हैदराबाद बीजेपी विधायक राजा सिंह की बहन माया देवी ने इस्लाम स्वीकार कर लिया । उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां धर्म चुनना हमारा व्यक्तिगत अधिकार है, कोई भी मजबूर नहीं कर सकता है ।"
फ़र्ज़ी लेख में आगे कहा गया है कि, "मुझे किसी अन्य धर्म से नफ़रत नहीं है और न ही मैं किसी राजनीतिक दल का समर्थन करती हूं । मैं मानवता में विश्वास करती हूं । मेरे माता-पिता ने हमेशा हर फ़ैसले में मेरा साथ दिया । मेरा भाई इन कारणों से हमसे अलग हो गया ।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्शन यहाँ देखें |

फ़ैक्ट चेक

दो तस्वीरों के एक रिवर्स इमेज सर्च से हम 31 जुलाई, 2017 को न्यूज मिनट द्वारा प्रकाशित एक लेख तक पहुंचे जो केरल की एक स्टोरी है। ‘मिसिंग केरला हिंदू गर्ल कन्वर्ट्स टू इस्लाम; गोज़ बैक टू पेरेंट्स ऑन एच.सी. एसुएरेंस’ हेडलाइन के साथ लेख में वही तस्वीरें हैं जो इस फ़र्ज़ी पोस्ट में हैं और लड़की की पहचान केरल के कासरगोड जिले की अथिरा उर्फ़ आयशा के रुप में की गई है ।
लेख के अनुसार, अथिरा ने अपनी मर्ज़ी से इस्लाम को अपनाया था । हालिया रिपोर्टों के अनुसार, अथिरा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जिसमें दावा किया गया कि वह "हिंदू धर्म में लौट आई" और इस्लाम छोड़ दिया ।

(टीएनएम स्टोरी का स्क्रीनशॉट)

फ़र्ज़ी पोस्ट सिंह के एक और विवादित बयान पर प्रकाश डालते हुए सामने आया है जिसमें उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी, ऑल इंडिया मज़लिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता पर "आतंकवादियों को वित्त पोषण" करने का आरोप लगाया था ।
सिंह, जो तेलंगना हैदराबाद से बीजेपी विधायक हैं, अतीत में इस्लाम विरोधी टिप्पणियों के लिए सुर्खियों में रहे हैं ।
उन्होंने पहले गोल टोपी पहनने के लिए हैदराबाद के एक पुलिस अधिकारी की आलोचना की थी ।



Claim Review :  भाजपा विधायक राजा सिंह की बहन ने इस्लाम अपनाया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story