नहीं, अमित शाह राज्यसभा में सो नहीं रहे थे

बूम ने आरएस टीवी का फ़ुटेज खोज निकाला और पाया कि अमित शाह सो नहीं रहे हैं । स्क्रीनशॉट तब लिया गया जब शाह ने अपनी पलकें झपकाईं थी

राज्यसभा सत्र के दौरान गृहमंत्री अमित शाह की सोती हुई तस्वीर फ़र्ज़ी है । वायरल तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि जब कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद संसद में बोल रहे थे तो अमित शाह सोये हुए थे । बूम ने पाया कि फ़ोटो 9 जनवरी, 2019, को राज्यसभा टीवी के आरक्षण विधेयक के कवरेज का स्क्रीनशॉट है । मूल वीडियो में प्रसाद के भाषण के दौरान शाह को सिर हिलाते हुए और कुछ लिखते हुए देखा जा सकता है ।

वायरल पोस्ट के साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है, ‘भक्तों के पाखंड का स्तर: बेजोड़! @RahulGandhi के फ़ोन का उपयोग करना एक समस्या है लेकिन तब @AmitShah की नींद समस्या नहीं है!'

बूम ने सदन की कार्यवाही के मूल वीडियो की जांच की और पाया कि यह दावा झूठा है और प्रसाद के भाषण के दौरान शाह पूरी तरह जगे हुए थे । तब से यह पोस्ट कई फ़ेसबुक पेजों और ट्विटर पर शेयर की जा रही है । पश्चिम बंगाल कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल ने भी भ्रामक फ़ोटो ट्वीट किया । बूम ने इससे पहले पश्चिम बंगाल कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को ट्वीट में एक झूठे दावे को खारिज़ कर दिया था जिसमें कहा गया था कि गुजरात में एक पुल का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया था।

( अर्काइव के लिए यहां क्लिक करें )
( फ़ेसबुक पर वायरल )

वायरल पोस्ट के अर्काइव्ड वर्शन को यहां और यहां देखा जा सकता है।

फ़ैक्ट चेक

इस तस्वीर को झूठे दावे के साथ शेयर करने वाले एक ट्वीट के जवाब में से एक एक जवाब के ज़रिये हम राज्यसभा की कार्यवाही के एक एनडीटीवी वीडियो तक पहुंचे, जहां से स्क्रीनशॉट लिया गया है।



बूम ने 15 मिनट लंबे वीडियो की जांच की और पाया कि कई बार रविशंकर प्रसाद के भाषण के दौरान, शाह अपनी पलकें झपकाते हैं या कुछ पढ़ने के लिए आगे झुकते हैं । इस समय एक स्क्रीनशॉट ऐसा प्रतीत होता है मानो वो झपकी ले रहे हैं । जबकि शाह अपने चश्मे को हटाते है और प्रसाद को सुनने के लिए अपनी कोहनी पर झुक जाता है, अगर कोई पूरा वीडियो देखता है तो यह स्पष्ट हो जाता है कि वह पूरी तरह से जाग रहे थे | बूम राज्यसभा टीवी के अर्काइव से प्रसाद के पूर्ण भाषण तक पहुंचा और यह देखने के लिए विश्लेषण किया कि क्या शाह भाषण के किसी भी बिंदु पर झपकी ली है ।



( राज्यसभा में अध्यक्ष को संबोधित करते रविशंकर प्रसाद )

शाह की गतिविधि को दिखाने के लिए हमने भाषण के निरंतर स्क्रीनशॉट लिए।

( क्लॉकवाइज़ – शाह की गतिविधि दिखाने के लिए निरंतरता में लिया गया स्क्रीनशॉट )

राहुल गांधी के फ़ोन इस्तेमाल करने की घटना

शाह से संबंधित वायरल पोस्ट ऐसे समय आया है जब सोशल मीडिया एक अन्य घटना के वीडियो से भरा हुआ है । उस वीडियो में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को उस समय मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते देखा जा सकता है, जब राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रह थे।

20 जून को राष्ट्रपति संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे थे तब राहुल गांधी को अपने फ़ोन में मशगूल देखा गया था । संसद सत्र के दौरान अमित शाह के सोने का दावा करने वाले कई पोस्ट के कैप्शन, राहुल गांधी घटना के बारे में बात करते हैं।

Claim Review :   अमित शाह राज्यसभा में सो रहे थे
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story