नहीं, वायरल फ़ोटो में दिख रही महिला ने एक साथ 17 बच्चों को जन्म नहीं दिया

बूम ने पाया कि गर्भवती महिला की तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड थी और कैथरीन ब्रिज की कहानी काल्पनिक थी
17 babies

एक फूले हुए पेट वाली महिला की और उसके साथ एक आदमी के आसपास 17 बच्चों की दो तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही है । इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि एक महिला ने एक साथ 17 बच्चों को जन्म दिया है ।
‘सुबे सिंह पोरिया’ नाम के एक फ़ेसबुक यूज़र ने इस पर टेक्स्ट के साथ तस्वीर शेयर किया-“कैथरीन ब्रिज ने 17 बच्चों को जन्म देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। सभी लड़के हैं!”

(फ़ेसबुक पोस्ट)

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें, और अर्काइव्ड के लिए यहां देखें ।

फ़ैक्ट चेक

यह ग़लत सूचना 2014 से सोशल मीडिया पर घूम रही है । 17 लड़कों को जन्म देने वाली कैथरीन ब्रिज की काल्पनिक कहानी 20 जनवरी, 2014 को एक व्यंग्य वेबसाइट, वर्ल्ड न्यूज डेली रिपोर्ट द्वारा प्रकाशित की गई थी ।
वर्ल्ड न्यूज़ डेली रिपोर्ट के डिस्क्लेमर पेज में उल्लेख किया गया है कि, "इस वेबसाइट के लेखों में दिखने वाले सभी पात्र (यहां तक कि वास्तविक लोगों पर आधारित) पूरी तरह से काल्पनिक हैं और उनके और किसी भी व्यक्ति, जीवित या मृत लोगों के बीच कोई समानता महज़ चमत्कार है ।"

(वेबसाइट पर अस्वीकरण)

महिला की फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर

बूम ने रूसी खोज इंजन यैंडेक्स का उपयोग करके एक रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि गर्भवती महिला की सूजी हुई पेट वाली फोटो फ़ोटोशॉप्ड थी । हालांकि बूम मूल फ़ोटो में महिला की पहचान को सत्यापित नहीं कर सका ।

(गर्भवती महिला की फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर)

वायरल तस्वीर में आदमी की फ़ोटो संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रसूति रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ रॉबर्ट एम बीटर की है । नीचे दी गयी तस्वीर उनके फ़ेसबुक कवर फ़ोटो से ली गई है ।

(अमेरिका के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रॉबर्ट एम बीटर)

डॉ. बीटर की वही तस्वीर द हफिंगटन पोस्ट में 2017 के एक सहायक लेख में प्रकाशित हुई थी ।

( डॉ. बीटर वही छवि जो वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई है )

इस लेख को लिखे जाने तक एक ही समय सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली नाद्या सुलेमान हैं । उन्होंने 26 जनवरी 2009 को अमेरिका के कैलिफोर्निया में आठ बच्चों — छह लड़कों और दो लड़कियों — को जन्म दिया था ।

Claim Review :  महिला ने एक साथ 17 बच्चों को जन्म दिया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story