गंभीर की फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर पर कुणाल कामरा की सफ़ाई – मेरा इरादा केवल मज़ाक था, फ़र्ज़ी ख़बर फ़ैलाना नहीं

बूम ने कुणाल से संपर्क किया जिन्होंने बताया की उन्होंने फ़ोटो महज़ मज़ाकिया तौर पर शेयर की थी
Gautam Gambhir-Kunal Kamra

क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर की भगवा पगड़ी पहने और भारतीय जनता पार्टी के कमल के निशान वाला दुपट्टा पहने तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है। तस्वीर में गंभीर के अगल-बगल पूर्व क्रिकेटर इरफ़ान पठान और टीवी शख़्सियत जतिन सप्रू खड़े हैं। इंग्लैंड और वेल्स में चल रहे क्रिकेट विश्व कप पर चर्चा करने के लिए यह कोई टेलीविज़न सेट प्रतीत होता है। एडिटेट तस्वीर को स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा द्वारा एक राजनीतिक व्यंग्य के रूप में बनाया गया था।



( कुणाल कामरा ने एक कैप्शन के साथ फ़ोटो ट्वीट किया था जिसमें लिखा था, बीजेपी एमपी अपने कांस्टीटूएंसी में गंभीरता से काम करते हुए )

कामरा ने बूम को बताया कि उन्होंने यह मज़ाक के लिए किया था और उनका इरादा नकली समाचार फैलाना नहीं था। “यह एक मज़ाक था जिसे मैंने क्रिकेट विशेषज्ञ और नवनिर्वाचित सांसद के रूप में उनकी दोहरी भूमिका पर बनाया था। हालांकि मुझे एहसास हुआ कि हर कोई चुटकुले नहीं समझता और यह सोचता है कि उन्होंने वास्तव में ऐसे कपड़े पहने थे, इसलिए मैंने ट्विटर पर डीएनए लेख साझा किया”- कुणाल कामरा, स्टैंड-अप कॉमेडियन।

उन्होंने कहा, "यह विशुद्ध रूप से मेरे दर्शकों से हंसी लाने के लिए था।" इस बीच कई इंटरनेट यूज़र्स ने इसे सच मान लिया और गंभीर पर एक क्रिकेट शो के दौरान भाजपा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा फैन अकाउंट द्वारा भी इसे शेयर किया गया था।



( टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के एक नकली ट्विटर हैंडल से साझा किया गया ट्विटर पर देखें तस्वीर )


आप ट्वीट के अर्काइव्ड वर्शन यहां देख सकते हैं।

बूम ने गौतम गंभीर और इरफ़ान पठान दोनों की ट्विटर टाइमलाइन की जांच की ताकि मूल तस्वीर को देखा जा सके। जबकि पठान ने 25 जून 2019 को इस तस्वीर को ट्वीट किया, गंभीर ने भी तस्वीर उसी दिन शेयर की जिसमें स्कार्फ़ और टोपी नहीं पहनी है |



गौतम गंभीर ने इरफ़ान पठान के ट्वीट को रीट्वीट किया
Claim Review :   गौतम गंभीर भाजपा को टीवी शो पर प्रमोट किया
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story