फ़र्ज़ी क्वोट पर जावेद अख़्तर का बयान: कोई कारण नहीं हो सकता की मैं भारत छोड़ सकूँ

बॉलीवुड गीतकार जावेद अख़्तर ने फ़र्ज़ी क्वोट को, "नकली, निराधार और बकवास" कहा ।

बॉलीवुड के दिग्गज़ गीतकार और स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख़्तर ने मंगलवार को बूम से बात की और हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद उनके नाम से फैलाए जा रहे फर्जी क्वोट को निराधार और बेबुनियाद बताया ।

एक क्वोट, "अगर मोदी फिर पीएम बन गए तो मैं और शबाना आज़मी देश छोड़ देंगे," कई फ़ेसबुक यूज़र द्वारा शेयर किया जा रहा है । इसके साथ झूठा दावा किया जा रहा है कि अख़्तर और उनकी पत्नी शबाना आज़मी ( जो कि एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री हैं ) ने घोषणा की कि वे नरेंद्र मोदी के सत्ता में लौटने पर देश छोड़ देंगे ।

नकली क्वोट को अख़्तर और आज़मी के फ़ोटो के कोलाज़ के साथ लगाया गया है । इसका उद्देश्य दंपति पर कटाक्ष करना है, जो मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के एक मजबूत आलोचक रहे हैं ।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने मंगलवार को अख़्तर से संपर्क किया, जिन्होंने कहीं भी इस तरह का बयान देने से इनकार किया । उन्होंने कहा, "बयान एकदम झूठ है। मैंने इसे बार-बार बताया है और मैं अब भी यही कहूंगा, मैंने ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की है । मैं इस कथन को पूरी तरह से ख़ारिज करता हूं। ट्विटर पर मैं बहुत सक्रिय और मुखर हूं, मुझे जो कुछ भी कहना है, मैं इसे उस माध्यम से कहता हूं ।"

"मैं यह भी बताना चाहूंगा कि मैं फ़ेसबुक पर नहीं हूं । अगर यह मेरे नाम पर उस विशेष सामाजिक माध्यम पर वायरल होता है, तो यह पूरी तरह से गलत है ।"


"मैं भारत क्यों छोड़ूंगा? मेरा देश छोड़ने के लिए पर्याप्त कारण नहीं हो सकता । यह मेरा देश है । इस तरह के बयान पूरी तरह से फ़र्ज़ी, निराधार और बकवास हैं । वे बार-बार घूम रहे हैं और मुझे ऐसा कोई कारण नहीं दिख रहा है जिसके कारण मुझे यह स्पष्टिकरण देना पड़े । यह एक अपमान है" -
जावेद अख़्तर, गीतकार और स्क्रिप्ट राइटर

इसके अलावा, अख़्तर ने कहा, "मैं भारत क्यों छोड़ूंगा? मेरा देश छोड़ने के लिए पर्याप्त कारण नहीं हो सकता । यह मेरा देश है । इस तरह के बयान पूरी तरह से फ़र्ज़ी, निराधार और बकवास हैं । वे बार-बार घूम रहे हैं और मुझे ऐसा कोई कारण नहीं दिख रहा है जिसके कारण मुझे यह स्पष्टिकरण देना पड़े । यह एक अपमान है ।"

बूम ने तब एक ट्विटर एडवांस सर्च की और पाया कि अख़्तर मोदी और भाजपा सरकार के बारे में मुखर रहे हैं, उन्होंने कभी भी देश छोड़ने के बारे में कोई बयान नहीं दिया है । चुनाव नतीजों से पहले इसी फ़र्ज़ी क्वोट का श्रेय आज़मी को दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने ट्विटर पर इसे ख़ारिज कर दिया था ।



इस ट्वीट के बाद अख़्तर और नेटिज़ेंस के बीच शब्दों की लड़ाई छिड़ गई थी ।



पिछले दिनों एक अन्य वायरल फ़र्ज़ी क्वोट के लिए आज़मी को जिम्मेदार ठहराया गया था । वायरल पोस्ट को बूम ने ख़ारिज किया था । यहां पढ़ें

हाल ही में आम चुनाव परिणामों के मद्देनजर देश छोड़ने के बारे में मनगढ़ंत क्वोट को बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के नाम से भी फैलाया गया है । यहां और यहां पढ़ें ।

Updated On: 2020-07-13T14:43:04+05:30
Claim Review :   जावेद अख़्तर और शबाना आज़मी ने कहा की भारत छोड़ देंगे यदि नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बने
Claimed By :  Facebook handles
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story