टाइम्स नाउ का ग़लत दावा, चुनाव पूर्व वीडियो को बताया ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली के लिए एनआरआई जनता की तैयारी

बूम ने पाया कि टाइम्स नाउ द्वारा प्रसारित क्लिप अप्रैल 2019 में पीएम मोदी के पुन: चुनाव अभियान के लिए एक डांस सीक्वेंस की थी ना कि 'हाउडी मोदी’ की रैली की तैयारी थी
times now modi ss

टाइम्स नाउ ने गैर-आवासीय भारतीयों (एनआरआई) के एक पांच महीने पुराने वीडियो को प्रसारित किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ़िर से चुनावी बोली के लिए नृत्य निर्देशन किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह पीएम की सप्ताहांत में होने वाली 'हाउडी मोदी’ रैली का हिस्सा बनने के लिए होगा ।

टाइम्स नाउ द्वारा चलाए गए क्लिप में प्रसारण के दौरान फ़ाइल वीडियो / फ़ाइल फुटेज कुंजी को शामिल नहीं किया गया ताकि यह स्पष्ट हो सकता कि वीडियो पुराना था ।

ट्वीट को अब हटा दिया गया है

देखने के लिए यहां क्लिक करें, और यहां आर्काइव्ड वर्शन के लिए ।

ह्यूस्टन, टेक्सास में मोदी की विशाल भारतीय सामुदायिक रैली  22 सितंबर, 2019 को होने वाली है । यूनाइटेड स्टेट्स के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी उनकी भागीदारी की पुष्टि की है ।

ट्विटर पर वीडियो वायरल

इसी वीडियो को पहले ट्विटर पर वायरल किया गया था, जिसमें अनिवासी भारतीयों को 'नमो अगेन’ टी-शर्ट पहना देखा जा सकता है और भारतीय जनता पार्टी के 2019 के चुनाव प्रचार गीत मैं भी चौकीदार पर एक डांस सीक्वेंस करते हुए देखा जा सकता है।



देखने के लिए यहां क्लिक करें, और यहां संग्रह के लिए।



देखने के लिए यहां क्लिक करें, और यहां संग्रह के लिए।

तथ्यों की जांच

वीडियो अप्रैल 2019 से

बूम ने वीडियो को मुख्य फ़्रेमों में तोड़ दिया और रूसी खोज इंजन योन्डेक्स का उपयोग करके एक रिवर्स इमेज सर्च चलाया, और खोज परिणामों से यह पता चला कि वीडियो अप्रैल 2019 का था।



उसी वीडियो को 5 अप्रैल, 2019 को यूट्यूब पर कैप्शन के साथ "Now NRI’s 4 MODI American Indians Free campaign For Modi 2019 JOIN NAMO LAHAR (नमो लहर) JOIN TODAY”.



अनुवाद - अब मोदीजी के लिए एन.आर.आई. मोदी भारतीयों के लिए मुफ्त अभियान 2019 में शामिल हों नमो लहर में आज ही शामिल हों

पीएम मोदी के दोबारा चुनाव के लिए टेक्सास के ह्यूस्टन में एनआरआई द्वारा नृत्य।

इसके अतिरिक्त, हमें 5 अप्रैल, 2019 को एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला जिसमें वीडियो का लंबा संस्करण शामिल था।

यह वीडियो इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था, “ह्यूस्टन पीएम मोदी के लिए एक शानदार नृत्य अनुक्रम प्रस्तुत करता है। एनआरआई पीएम मोदी के लिए एक साथ आते हैं और 2019 में पूर्ण बहुमत के साथ टीम इंडिया को वापस लाने के लिए विभिन्न तरीकों से भारतीयों को घर वापस भेज रहे हैं।”

आर्काइव्ड वर्शन के लिए यहां क्लिक करें।

5 अप्रैल 2019 को यूट्यूब पर अपलोड किए गए एक अन्य वीडियो में, 'NRIs For Modi 2019' के उसी सफेद बैनर को और "Namo Again" टी-शर्ट पहने लोगों को देखा जा सकता है और कथावाचक को 2.48 मिनट में यह कहते हुए सुना जा सकता हे ह्यूस्टन, टेक्सास की भाजपा इकाई द्वारा आयोजित किया जाता है।

बूम टाइम्स नाउ की प्रतिक्रिया के लिए उनके पास पहुंचा, उत्तर मिलने पर लेख को अपडेट किया जाएगा।

Claim Review :  वीडियो में हाउडी मोदी रैली की तैयारी दिखाई गई है
Claimed By :  Times Now
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story