Connect with us

क्या है आइस सर्फ़िंग करते हुए ‘सैनिक’ का सच ?

क्या है आइस सर्फ़िंग करते हुए ‘सैनिक’ का सच ?

अमेरिकन सर्फर के वीडियो को भारतीय सैनिक का बताकर किया जा रहा है सोशल मीडिया पर वायरल

दावा: “हमारे जवान -5 डिर्गी मे भी अपना फर्ज निभाते है , और हम आराम से सो जाते हैं, यह अपना वतन बचाते है, जय हिन्द जय भारत.”

रेटिंग: झूठ

सच्चाई: यह वीडियो यूट्यूब पर दिसंबर 2017 में डाला गया था। इस वीडियो को यूएसए-कनाडा
की सीमा पर उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी झील सुपीरियर पर फिल्माया गया था। वीडियो को जैरी मिल्स द्वारा पोस्ट किया गया है । इस वीडियो में एक व्यक्ति को शुन्य तापमान में झील पर सर्फ़िंग करते हुए देखा जा सकता है । सर्फर का नाम ‘डैन स्कैटर’ है।

इस पोस्ट को फ़ेसबुक पर ‘भारतीय योद्धा’ नामक पेज पर 3 हज़ार से ज़्यादा शेयर्स मिले है।

इस वीडियो को ट्विटर पर भी ट्वीट किया गया है।

क्या है वीडियो का सच !

सर्फिंग के पूरे वीडियो को आप यहां देख सकते है।

यूट्यूब पर इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “हमारे दिग्गज स्थानीय सर्फर डैन स्केटर,उर्फ ​​सर्फर डैन  हैं, स्थानीय लोगों के एक छोटे समूह में से एक, जो सबसे चरम परिस्थितियों में भी लेक सुपीरियर पर सर्फ कर सकते हैं । यह दिन वास्तव में चरम था क्योंकि हवा की ठंडी -30 डिग्री थी। मैं अपनी जेरईसम सीरीज़ के लिए फुटेज कैप्चर कर रहा था और लगभग अपने दाहिने हाथ पर फ्रॉस्टबाइट हो गई साथ-साथ किनारे पर सवारी करने की कोशिश भी कर रहा था। उनकी बर्फ में सनी दाढ़ी भीषण ठंड के बारे में सब बताती है । यह वीडियो मिशिगन के प्रिन्स आइल पार्क में, सुपीरियर झील के दक्षिणी किनारे पर, मिशिगन के शानदार पेनिनसुला में फिल्माया गया है।”

Claim Review : हमारे जवान -5 माईनस डिर्गी मे भी अपना फर्ज निभाते है , और हम आराम से सो जाते हैं , यह अपना वतन बचाते है ,जय हिन्द जय भारत.

Fact Check : False

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Opinion

To Top