सोनिया गांधी के बुकशेल्फ़ में विवादित पुस्तक दिखाती तस्वीर फ़र्ज़ी दावे से वायरल

वायरल तस्वीर में जिस स्थान पर पवित्र बाइबिल दिखाई दे रही है, वह असल तस्वीर में खाली है. ईसाई धर्म की पुस्तक को एक अन्य पुस्तक के शीर्षक में एडिट करके जोड़ा गया है.

Claim

“इस पिक्चर को जूम करके देखो इसके पीछे की तरफ़ की किताब रखी हुई है जिसका शीर्षक है हाउ टू कन्वर्ट इंडिया इन्टू क्रिस्चियन कंट्री अब इसके बाद तो शायद कोई संदेह नहीं रह जाता मैडम जी 40 साल से इंडिया में क्या कर रही है.”

Fact

बूम ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर में 'भारत को एक ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें' (How to convert India into a Christian nation), पवित्र बाइबिल और यीशु की मूर्ति को एडिट किया गया है. हमें अक्टूबर 2020 में राहुल गांधी द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो से ली गई ओरिजिनल तस्वीर मिली. वीडियो में सोनिया गांधी को वही पोशाक पहने हुए देखा जा सकता है जो वायरल तस्वीर में है. उनके पीछे बुकशेल्फ़ से पता चलता है कि उसपर ना ही बाइबिल है, यीशु की मूर्ति है और ना ही 'भारत को एक ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें’ शीर्षक वाली किताब है. वायरल तस्वीर में जिस स्थान पर पवित्र बाइबिल दिखाई दे रही है, वह असल तस्वीर में खाली है. ईसाई धर्म की पुस्तक को एक अन्य पुस्तक के शीर्षक में एडिट करके जोड़ा गया है.

To Read Full Story, click here
Claim Review :   सोनिया गांधी के पीछे हाउ तो कन्वर्ट इंडिया इन्टू क्रिस्चियन कंट्री किताब रखी है
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story