गुलबर्ग में रामनवमी का पुराना वीडियो उज्जैन से जोड़कर वायरल

वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि उज्जैन में कथित तौर पर मस्जिद के बाहर देश विरोधी नारे लगने के बाद हिंदुओं ने रैली का आयोजन किया.

Claim

उज्जैन (मध्य प्रदेश) की मस्जिद के सामने मुसलमानों ने मुहर्रम के जुलूस में अपनी औक़ात दिखाते हुए, “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के नारे लगाए थे ठीक उसी मस्जिद के सामने दूसरे दिन #हिंदुओं ने अपनी एकता और ताक़त का प्रदर्शन कर दिया उज्जैन पर सारा देश आज गर्व कर रहा है !

Fact

बूम पहले भी इस वीडियो का फ़ैक्ट चेक कर चुका है और अपनी जाँच में पाया था कि ये वीडियो पुराना है और उज्जैन का नहीं बल्कि कर्नाटक के गुलबर्ग का है. वीडियो का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर यही वीडियो कर्नाटक का बताते हुए मिला था. वीडियो में दिख रही एक दुकान को गूगल मैप्स की मदद से बूम ने खोजा. हमने पाया कि दुकान के एकदम बदल में एक मस्जिद बिल्कुल उसी आकार की बनी हुई है. फिर गुलबर्ग के एक स्थानीय मेडिकल स्टोर संचालक से संपर्क भी किया जिनकी दुकान वीडियो में दिख रही थी. उन्होंने वीडियो देखने के बाद कन्फर्म किया था कि ये वीडियो गुलबर्ग के रामनवमी महोत्सव की रैली का है.

To Read Full Story, click here
Claim Review :   उज्जैन (मध्य प्रदेश) की मस्जिद के सामने मुसलमानों ने मुहर्रम के जुलूस में अपनी औक़ात दिखाते हुए, “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के नारे लगाए थे ठीक उसी मस्जिद के सामने दूसरे दिन #हिंदुओं ने अपनी एकता और ताक़त का प्रदर्शन कर दिया
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story