सुषमा स्वराज के सामने "जो राम का नहीं मेरे काम का नहीं" गाते शेख़ का फ़र्ज़ी वीडियो फिर वायरल

बूम ने पाया की वीडियो में दिख रहा व्यक्ति एक कुवैती गायक है और उसने स्वराज के सामने 'वैष्णव जन...' भजन गाया था

Claim

सुषमा स्वराज का एक पुराना वीडियो इस दावे के साथ वायरल है 'सुषमा स्वराज अभी कुवैत गईं थी।।शेख मुबारक अल राशीद ने उनके सम्मान में गीत गाया कि हमारा दिल ही जीत लिया।।।अवश्य देखें' |

Fact

वर्ष 2018 का ये मॉर्फ़ किया हुआ वीडियो फिर से वायरल हो रहा है। वीडियो में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक मंच पर बैठी हैं और अरबी वेशभूषा में खड़ा एक व्यक्ति गाना गा रहा है। इस गाने के बोल हैं "जो राम का नहीं, मेरे काम का नहीं...बोलो राम मंदिर कब बनेगा, पूछे भक्तों से अयोध्या...।" दरसल यह वीडियो स्वराज के 30 अक्टूबर 2018 के कुवैत दौरे का है। इस दौरे में वह एक कार्यक्रम का हिस्सा बनी थीं जहाँ गायक मुबारक अल रशीद ने “वैष्णव जन तो तेने कहिये” भजन गाया था। वायरल वीडियो में इस गाने को मॉर्फ़ करके बदला गया है । आपको बता दे की सुषमा स्वराज की मृत्यु 6 अगस्त 2019 को दिल का दौरा पड़ने से हो गई थी | बूम ने पहले भी इस फ़र्ज़ी वीडियो को फ़ैक्ट चेक किया है। उसे पढ़ने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें।

To Read Full Story, click here
Claim Review :   पोस्ट का दावा है की वीडियो पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आगे जो राम का नहीं मेरे काम का नहीं गाते एक शेख़ का है।
Claimed By :  Facebook Pages
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story