पीएम ने नाथूराम गोडसे को नहीं, दीनदयाल उपाध्याय को दी थी श्रद्धांजलि

फोटो में पीएम को आरएसएस नेता दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दिखाया गया था

Claim

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाथूराम गोडसे ( महात्मा गांधी का हत्यारा ) की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की । (वायरल पोस्ट पर कैप्शन में लिखा है - पीएम नरेंद्र मोदी जैसा दोहरा व्यक्तित्व कभी नहीं देखा! गांधी के हत्यारे गोडसे का सम्मान कैसे हो सकता है? #ModiExpelPragya एक दूरस्थ संभावना है! हम किससे पूछ रहे हैं?)

Fact

नरेंद्र मोदी द्वारा नाथूराम गोडसे को श्रद्धांजलि देने का दावा करने वाली वायरल तस्वीर फ़र्ज़ी है । दरअसल मूल फ़ोटो में मोदी को भारतीय जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दिखाया गया है । वायरल पोस्ट में दो तस्वीरें हैं - एक में मोदी को महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए दिखाया गया है और दूसरी तस्वीर में वे उपाध्याय को सम्मान दे रहे हैं । झूठे दावे में भ्रामक तुलना करते हुए कहा जा रहा है कि, एक तरफ मोदी महात्मा गांधी के प्रति सम्मान व्यक्त कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वह गांधी की हत्या करने वाले गोडसे को भी श्रद्धांजलि दे रहे हैं"। बूम ने पाया कि यह फ़ोटो 2017 की है जब मोदी ने पार्टी के 37 वें स्थापना दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय में उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी थी । उपाध्याय को मोदी द्वारा श्रद्धांजलि देते हुए तस्वीर, ऐसे की फ़र्ज़ी दावे के साथ मई 2019 में वायरल हुई थी ।

To Read Full Story, click here
Updated On: 2019-12-05T18:01:57+05:30
Claim Review :   पीएम नरेंद्र मोदी जैसा दोहरा व्यक्तित्व कभी नहीं देखा!गांधी के हत्यारे गोडसे का सम्मान कैसे हो सकता है? #ModiExpelPragya एक दूरस्थ संभावना है! हम किससे पूछ रहे हैं?
Claimed By :  Social media posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story