झारखंड लिंचिंग पीड़ित की पत्नी के 'सुसाइड करने की कोशिश' का दावा फ़र्ज़ी है

बूम ने तबरेज़ अंसारी के चाचा और चचेरे भाई से संपर्क किया जिन्होंने इन दावों को अफ़वाह बताया
Tabrz Ansari-wife suicide

तबरेज़ अंसारी के परिवार के सदस्य ने एक वायरल वीडियो को खारिज़ किया है जिसमें दावा किया गया है कि अंसारी की पत्नी ने खुद को फांसी लगा कर आत्महत्या करने की कोशिश की है। जून में झारखंड में तबरेज अंसारी की मौत भीड़ द्वारा पीटे जाने में हुई थी।
इस लेख को लिखने तक वीडियो को 83000 से अधिक बार देखा गया था। वीडियो को एक विश्वसनीय समाचार बुलेटिन की तरह दिखाने की कोशिश में इसे वॉइस-ओवर के साथ शूट किया गया था। इसके साथ दिए गए कैप्शन में लिखा था, “तबरेज अंसारी की बीवी ने लगाई फांसी।”

फ़ेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट

वीडियो एक नाटकीय आवाज के साथ खुलता है, जिसमें बताया गया है कि कैसे शाइस्ता परवीन अपने पति के मौत को झेल नहीं सकी और अपनी जिंदगी खत्म करने का फैसला किया। नमस्कार, अराउंड न्यूज़ में आपका स्वागत है। तबरेज़ अंसारी की पत्नी को उनकी मृत्यु के बाद एक गंभीर मानसिक झटका लगा। ऐसी खबर आ रही है कि तबरेज अंसारी की पत्नी के खुद को फांसी लगाने की कोशिश की।”
इसमें आगे कहा गया है कि शाइस्ता परवीन को फैसला लेने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि आरोपी अभी तक गिरफ़्तार नहीं हुए थे। वीडियो तब उल्लेख करता है कि कैसे परवीन को बचाया गया था जब "उसके चाचा जल्दी से पहुंचे और उसे बचाया।" अर्काइव्ड वीडियो यहां देखा जा सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि वीडियो में तबरेज अंसारी के मौके के विरोध में किए गए मार्च और रैलियों के कई फुटेज का इस्तेमाल किया गया है।

वीडियो में राउंड वर्ल्ड न्यूज, www.SkyIndianews.com का वाटरमार्क है।

( वीडियो में राउंड वर्ल्ड न्यूज का वॉटरमार्क है )

इस क्लिप को वेबसाइट पर नहीं पाया जा सका, जो एक मनोरंजन वेबसाइट है और बॉलीवुड व्यापार समाचार को कवर करती है। बूम ने पाया कि समान कहानी वाले वीडियो यूट्यूब पर भी वायरल हैं।

( समान कहानी वाले वीडियो यूट्यूब पर भी वायरल हैं।)

बूम, तबरेज़ के चचेरे भाई गुलाम अंसारी से संपर्क किया, जिन्होंने कहा, “मैं बोकारो में रहता हूं और मैं तबरेज़ के परिवार के साथ लगातार संपर्क में हूं। मैंने उनसे कल रात बात की थी। वे वर्तमान में खरसावां में रह रहे हैं और ऐसी खबरें पूरी तरह से निराधार हैं।”

हमने तबरेज़ के चाचा मकसूद अंसारी से भी संपर्क किया, जिन्होंने कहा, "यह बिल्कुल झूठी खबर है। मैं त्रासदी के समय से परिवार के साथ हूं। स्वाभाविक रूप से शाइस्ता को सदमे से उबरने में समय लगेगा। लेकिन उसने ऐसा कोई कठोर कदम नहीं उठाया।” बूम ने, एसपी कार्तिक एस से भी बात की, जिन्होंने इस तरह की अफवाहों को पूरी तरह से गलत बताया। उन्होंने बताया, “हमें परिवार से ऐसी कोई सूचना नहीं मिली। यह क्षेत्र अब बहुत शांतिपूर्ण है और इन्हें फिर से तनाव पैदा करने के लिए उद्देश्यपूर्ण रूप से फैलाया जा रहा है।”

Claim Review :   तबरेज़ अंसारी की बीवी ने लगाईं फांसी
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story