अमित शाह का दावा की मनमोहन सिंह की तुलना ने पीएम मोदी ने की कम विदेश यात्रा ग़लत है

पीएमओ से डेटा और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अर्काइव से पता चलता है कि मोदी की विदेश यात्रा के संबंध में अमित शाह का दावा असमर्थित है
Manmohan Singh-Modi-Trips

हाल ही में, केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने दावा किया है कि मनमोहन सिंह की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कम विदेश यात्रा की है । यह दावा ग़लत है ।

बूम ने दोनों नेताओं के पहले पांच साल के सरकारी आंकड़ों की जांच की और पाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह से अधिक यात्रा की है ।

शाह ने हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राज्य के कैथल में चुनाव प्रचार के दौरान ये दावे किए । शाह ने सिंह और मोदी की विदेश यात्राओं के बीच तुलना करते हुआ बताया कि विदेशों में मोदी का स्वागत धूमधाम से किया जाता है । इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कुछ नेता मोदी की विदेश यात्राओं के मुद्दे को उठाते रहते हैं, लेकिन उनके नामों का उल्लेख नहीं किया ।



हिंदी: …मोदीजी विदेशो में घुमते हैं , मैंने बोला ज़रा जांच करा (किया) जाए के मनमोहनजी के 5 साल और मोदीजी के 5 साल ज़्यादा विदेश में कौन गया, देखा भाई, तो मालूम पड़ा मोदीजी कम गए हैं और मनमोहन सिंह ज़्यादा…

चूंकि शाह ने स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया है कि मनमोहन सिंह के कौन से 5 साल के कार्यकाल की तुलना मोदी के पहले कार्यकाल से कर रहे हैं, बूम ने मनमोहन के दोनों कार्यकालों के दौरान की जाने वाली यात्राओं की संख्या और जाने वाले देशों की संख्या की जांच की है ।

यात्राओं की संख्या

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के डेटा से पता चलता है कि मोदी ने 2014 में पद संभालने के बाद से 56 अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं की थीं । इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका की उनकी नवीनतम यात्रा भी शामिल है, जहां वह इस साल सितंबर में गए थे ।

इस डेटा के अनुसार, मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान कुल 49 यात्राएं कीं । रिकॉर्ड में जून 2014 में भूटान के लिए उनकी पहली यात्रा से इस साल फरवरी में कोरिया गणराज्य के लिए उनकी अंतिम यात्रा का उल्लेख किया गया है ।

इसके विपरीत, मनमोहन सिंह द्वारा की गई यात्राओं की संख्या:

  • प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान 35 यात्राएं की, जहां उनकी पहली यात्रा जुलाई 2004 में बैंकाक और अप्रैल - मई 2009 में G20 शिखर सम्मेलन के लिए लंदन की अंतिम यात्रा की थी ।
  • प्रधान मंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 38 यात्राएं की, जहां उनकी पहली यात्रा जून 2009 में ब्रिक्स और एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए रूस की थी और उनकी अंतिम यात्रा मार्च 2014 में म्यांमार की थी ।

इसलिए, जब भी पांच साल की अवधि की तुलना की जाती है, मनमोहन सिंह द्वारा की गई यात्राएं मोदी की तुलना में कम होती हैं ।

यात्रा किए जाने वाले देश

मनमोहन सिंह ने अपने दो कार्यकालों में 93 देशों का दौरा किया है । ये आंकड़े न केवल पूर्व पीएम के अर्काइव के साथ उपलब्ध हैं, बल्कि यहां लेखों में भी बताए गए हैं ।

  • अपने पहले कार्यकाल में, सिंह ने 43 देशों का दौरा किया
  • अपने दूसरे कार्यकाल में, सिंह ने 50 देशों का दौरा किया

मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में ही 93 देशों का दौरा किया है । इसलिए, यात्रा किए जाने वाले देशों के अनुसार भी मोदी द्वारा की जाने वाली आधिकारिक यात्रा सिंह से अधिक है ।

सभी डेटा तक पहुंचा जा सकता है:

पीएमओ के साथ

पूर्व प्रधानमंत्रियों के अर्काइव

Show Full Article
Next Story