क्या आईएऍफ़ पायलट अभिनंदन ने कहा था की पुलवामा हमले के पीछे भाजपा का हाथ है ?

बूम ने पाया कि विंग कमांडर अभिनंदन के नाम से फ़ैलाया जा रहा क्वोट नकली है
abhinandan fake quote

भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के नाम से एक फ़र्ज़ी क्वोट पिछले दिनों काफ़ी वायरल हुआ है | वायरल पोस्ट में दावा किया गया है की अभिनंदन ने कहा है कि इस साल फ़रवरी में पुलवामा में हुआ आतंकी हमला भारतीय जनता पार्टी की साजिश थी और इमरान खान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनाव जीतने में मदद कर रहे हैं ।

क्वोट को अभिनंदन की तस्वीर के साथ ‘इंडिया पेज 24 हिंदी ’नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया है । वायरल पोस्ट में कहा गया है, “पुलवामा हमला बीजेपी की सोची समझी साज़िश थी और पाकिस्तान पर नकली हमला करवाया, मोदी को चुनाव जीतने के लिए इमरान खान मदद कर रहा है | बालाकोट पर बमबारी इमरान खान की सहमति से हुई है । विंग अभिनंदन ”

abhinandan varthman fake quote

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें और उसके आर्काइव्ड वर्शन तक पहुँचने के लिए यहां देखें ।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने विंग कमांडर अभिनंदन द्वारा की गई हालिया टिप्पणियों की खबरों की खोज की और पाया कि उनके नाम से फ़ैलाया जा रहा क्वोट नकली है |

डीआरएक्स अल्ताफ खान नाम के एक फ़ेसबुक यूज़र ने भीम आर्मी महाराष्ट्र प्रदेश नाम के एक फ़ेसबुक ग्रुप पर यही ग्राफ़िक शेयर किया है जिसमें उन्होंने दावा किया है: “देखिये भाई मेरी पोस्ट पर गाली गलौच मत करना । मेने ते पोस्ट सच्चाई बताने के लिए की है। भाजपा वालो की नजर में edting है लेकिन सच यही है…!"

इससे ये साबित हो जाता है की पोस्ट एडिटेड है |

abhinandan fake quote
( ग्रूप में शेयर किया गया पोस्ट )

पोस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें और आर्काइव्ड वर्शन देखने के लिए यहां |

सार्वजनिक रूप से अभिनंदन की सबसे हालिया बातचीत एक वीडियो में सामने आयी थी जिसमें वह अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद वह सशस्त्र सैन्यकर्मियों के साथ तस्वीरें लेते हुए दिखाई दे रहे हैं |



Claim Review :   विंग कमांडर अभिनन्दन वर्थमान ने कहा की पुलवामा हमला भारतीय जनता पार्टी की सोची समझी साज़िश थी
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story