न्यूज़18 इंडिया का अल-बग़दादी की मौत का श्रेय मोदी को देने वाला ग्राफ़िक फ़र्ज़ी है

बूम ने पाया कि नकली वायरल ग्राफ़िक के फोंट चैनल के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किए गए ग्राफिक्स के फ़ॉन्ट से मेल नहीं खाते हैं
Baghdadi-Modi-Fake Claim

न्यूज़18 इंडिया के शो, आर पार का एक मॉर्फ्ड ग्राफ़िक झूठे दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है । दावा किया जा रहा है कि, इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख अबू बकर अल बगदादी की मौत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका है ।

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवंत (ISIL या ISIS) का नेता बगदादी, जिसका जन्म इराक में हुआ था, ने इस सप्ताह के शुरुआत में उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक अमेरिकी सैन्य अभियान के दौरान सुरंग में दौड़ने के बाद कथित तौर पर ख़ुद को बम से उड़ा लिया ।

वायरल डिबेट प्रोमो में नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और बगदादी के कट-आउट चित्रों के साथ शो, आर पार के होस्ट अमीश देवगन की तस्वीर शामिल हैं । बुलेटिन का हेडलाइन मॉर्फ किया गया है और तीन तस्वीरों के नीचे रखा गया है, जिसमें दावा किया गया है कि, “मोदी के दबाव के चलते ट्रंप ने किया बगदादी को ढेर ।”

टाइटल के नीचे एक टैगलाइन में लिखा है, "देश की सबसे बड़ी बहस ।"

ग्राफ़िक फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है ।

कांग्रेस नेता सचिन चौधरी ने भी ग्राफ़िक ट्वीट किया और अमीश देवगन पर कटाक्ष किया ।

हालांकि, ट्वीट अब हटा दिया गया है, जिसमें लिखा था,“मैं भारत सरकार से अपील करता हूं कि वह अमिश देवगन को सरकार को उनके बधाई संदेशों के लिए भारत रत्न से सम्मानित करे । मैं कसम खाता हूं, मैंने उनसे अधिक आकर्षक पत्रकार नहीं देखा ।"

देवगन ने चौधरी के ट्वीट को रीट्वीट किया और साथ बताया कि तस्वीर नकली थी ।



बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि ट्वीट को मॉर्फ किया गया है और हेडलाइन के फ़ॉन्ट के साथ छेड़छाड़ की गई है । शो से कई ग्राफिक्स की तुलना करने के बाद, हमने पाया कि नकली वायरल ग्राफिक का फ़ॉन्ट उनके समाचार चैनल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड किए गए ग्राफिक्स से मेल नहीं खाता ।

Comparison of News18 graphics

बूम ने यह भी पाया कि शो 26 अक्टूबर और 27 अक्टूबर के बीच प्रसारित नहीं किया गया था । यह शो 28 अक्टूबर को फ़िर से शुरू हुआ जिसमें देवगन ने जन्म नियंत्रण और मुसलमानों के पक्ष के बारे में बहस की थी ।



वास्तव में, समाचार चैनल ने अभी तक बगदादी की मौत पर एक पूरा शो नहीं चलाया है ।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने 27 अक्टूबर को ट्वीट की एक श्रृंखला के माध्यम से बगदादी की मृत्यु के बारे में घोषणा की थी ।



Updated On: 2019-11-18T12:12:29+05:30
Claim Review :  इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख अबू बकर अल बगदादी की मौत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका है
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story