विवेक अग्निहोत्री ने एंटी-सीएए प्रदर्शनकारी की फ़र्ज़ी तस्वीर की वायरल

बूम ने पाया कि प्लेकार्ड की तस्वीर में दो शब्द बदले गए हैं।

फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्लेकार्ड पकड़े हुए एक प्रदर्शनकारी की एडिटेड तस्वीर पोस्ट करते हुए इसे सच दिखाने की कोशिश की है। जबकि मूल प्लेकार्ड में लिखा है "हिंदू हूं, चूतिया नहीं", अग्निहोत्री द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में लिखा है "चूतिया हूं, हिंदू नहीं।"

अग्निहोत्री ने एडिटेट फ़ोटो के साथ एक कैप्शन दिया, जिसमें लिखा था:"लिखने की क्या ज़रूरत थी। शक्ल लेंगी लिखा हुआ है।"

अग्निहोत्री के ट्वीट का स्क्रीनशॉट नीचे देखें। अर्काइव वर्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

प्लेकार्ड पकड़े एक व्यक्ति की तस्वीर वाले ट्वीट में लिखा था, "चूतिया हूं, हिंदू नहीं।" यह ट्वीट कुछ ही घंटों में वायरल हो गया, इस लेख को लिखने के समय तक इसे 1200 रीट्वीट और 4200 लाइक्स मिले थे।

यह ट्वीट नागरिकता संशोधन अधिनियम और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में की गई हिंसा के ख़िलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के मद्देनज़र शेयर किया गया है।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने एक रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि तस्वीर सीएए का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों द्वारा 20 दिसंबर, 2019 को इस्तेमाल की गई थी। हमने जो तस्वीरें देखीं, उसके प्लेकार्ड पर लिखा हुआ टेक्स्ट था, "हिंदू हूं, चूतिया नहीं।"


हमने दोनों तस्वीरों को पास-पास रखा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन सी तस्वीर को एडिट किया गया है।


बाईं ओर की तस्वीर ( जो अग्निहोत्री ने पोस्ट की है ) पर कार्डबोर्ड में टेक्स्ट के आसपास का क्षेत्र पिक्सेलेट दिखाई देता है और अवास्तविक लगता है। इसके अलावा, कार्डबोर्ड में सिलवटों के निशान भी नहीं है, जिसे फ़ोटो में दाईं ओर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। इससे पता चला कि बाईं ओर की तस्वीर को एडिट किया गया है और प्लेकार्ड पर दो शब्द "हिंदू" और "चूतिया" बदले गए हैं।

"हिंदू हूं, चूतिया नहीं" वाक्यांश अक्सर विरोधी सीएए प्रदर्शनकारियों द्वारा इस्तेमाल किया गया है।

इसके अलावा, 19 दिसंबर, 2019 को मुंबई में सीएए के विरोध में हो रहे प्रोटेस्ट को कवर करने वाले बूम के रिपोर्टर ने प्लेकार्ड पकड़े शख़्स से मुलाकात की थी, जिन्होंने इस बात की पुष्टि की कि प्लाकार्ड पर लिखा था, "हिंदू हूं, चूतिया नहीं।"

बूम रिपोर्टर द्वारा ली गई तस्वीर नीचे देखें|



Claim Review :   प्लेकार्ड कहता है चूतिया हूँ, हिन्दू नहीं
Claimed By :  Vivek Agnihotri, Twitter
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story