क्या शिवसेना ने बनाया नया 'सेक्युलर' लोगो? व्यंगात्मक तस्वीर वायरल

हरे रंग के लोगो के साथ शिवसेना के उद्धव ठाकरे की एक एडिटेड तस्वीर संजय राउत के पैरोडी अकाउंट से ट्वीट की गई है

हरे रंग की शर्ट पहने और हरे रंग के बैकग्राउंड में अपनी पार्टी के लोगों के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की एक मार्फ्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से फैलाई जा रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह भविष्य के अभियानों के लिए एक नया लोगो है। एडिटेड तस्वीर, महाराष्ट्र के शिवसेना सांसद संजय राउत के पैरोडी अकाउंट से ट्वीट किया गया है।

देवेंद्र फडणवीस ने पद का कार्यभार संभालने के तीन दिन बाद 26 नवंबर को इस्तीफा दे दिया और अब उद्धव ठाकरे शिवसेना से पहले मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। फडणवीस के इस्तीफ़ा देने के बाद, शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन द्वारा ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।

वायरल ट्वीट के अनुसार, एडिटेड तस्वीर नई 'धर्मनिरपेक्ष' यानी सेक्युलर शिवसेना का प्रतीक है। केसरिया रंग के पर्याय के रुप में पहचाने जाने वाली पार्टी, महाराष्ट्र में अपने आक्रामक हिंदुत्व विचारधारा के लिए जानी जाती है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के समर्थकों ने पार्टी के फैसले को बीजेपी को छोड़ने और कांग्रेस के साथ गठजोड़ करने को विश्वासघात के रूप में देखा।

ट्वीट का अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें।

यही फोटो फ़ेसबुक पर भी वायरल है, जिसमें दावा किया गया है कि तत्कालीन शिवसेना, जो अपने मराठी क्षेत्रीय हिंदू राष्ट्रवादी झुकाव के लिए जानी जाती थी, अब धर्मनिरपेक्ष हो गई है। धनुष और तीर वाला मूल सेना का लोगो केसरी रंग का है।

यह भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे सोनिया गाँधी की तस्वीर के सामने नहीं झुके हैं, यह फ़र्ज़ी है


फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि तस्वीर राउत के पैरोडी अकाउंट, हैंडल @geelanai द्वारा ट्वीट की गई है। नेटिज़ेंस ने यह भी बताया कि यह अकाउंट, संजय राउत का प्रतिरूपण करने वाला एक पैरोडी हैंडल है। यही अकाउंट पहले कश्मीरी अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी के ट्रोल अकाउंट का था।

केसरी रंग के बैकग्राउंड के साथ, मूल तस्वीर शिवसेना के आधिकारिक अभियान वीडियो में पाया जा सकता है।


Claim Review :  शिव सेना का नया लोगो हरे रंग में है
Claimed By :  Twitter users
Fact Check :  False
Next Story