अभिनेता ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार का फ़र्ज़ी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ

बूम ने पता लगाया की यह वीडियो ऋषि कपूर के नहीं बल्कि उनकी माता कृष्णा राज कपूर के निधन के समय का है

30 अप्रैल, 2020 को अभिनेता ऋषि कपूर के निधन के बाद, उनके अंतिम संस्कार का एक फ़र्ज़ी वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर होता पाया गया है । इस वीडियो में बॉलीवुड के कई अभिनेता सफ़ेद कपड़ों में एक अंतिम संस्कार की विधि के लिए आते दिखायी देते हैं । छानबीन करने पर बूम ने पाया की यह वीडियो ऋषि कपूर के नहीं बल्कि उनकी माता कृष्णा राज कपूर के अंतिम संस्कार विधि का है । स्वयं ऋषि कपूर इसमें हिस्सा नहीं ले पाए थे क्यूँकि उस समय वे कैन्सर के ट्रीटमेंट हेतु न्यूयॉर्क गए हुए थे । उन्होंने दी टाइम्ज़ ऑफ़ इंडिया के साथ एक इंटर्व्यू में कहा भी था की कैसे वे 29 सितम्बर, 2018 को अमेरिका के लिए रवाना हुए थे और 1 अक्टूबर, 2020 को उनकी माता का निधन हो गया था। उन्होंने यह भी कहा था कि कैसे वह चाहते हुए भी उनके अंतिम विधि का हिस्सा नहीं बन पाए थे क्यूँकि उस समय वह उतने सशक्त नहीं थे ।

यह फ़र्ज़ी वीडियो वाट्सऐप पर इस कैप्शन के साथ साझा किया जा रहा है (हिंदी अनुवाद) "आलिया भट्ट रणबीर कपूर का साथ देने अस्पताल पहुँची" |

इसके साथ ही एक मैसेज शेयर किया जा रहा है जो कहता है (हिंदी में अनुवाद) "अभिनेता ऋषि कपूर का निधन उनके परिवार एवं उनके चाहनेवालों के लिए अत्यंत दुखद है परंतु फिर भी अभी के कोरोनावायरस के हालातों को देखते हुए, ख़ासकर मुंबई के हालातों को देखकर, उनके अंतिम संस्कार के लिए इतनी भीड़ करना क्या ठीक था? किसी भी अभिनेता ने मास्क्स नहीं पहने थे। यह सिलेब्रिटी मीडिया के माध्यम से सबको घर पर रहने के, बाहर ना निकलने के लिए, मास्क पहन्ने के लिए अनुरोध करते है…."

यही वीडियो हमने फ़ेसबुक पर भी शेयर किया हुआ पाया।



इस वीडियो के व्यतिरिकत एक और वीडियो हमने फ़ेसबुक पर पाया जिसका कैप्शन कहता है की वह ऋषि कपूर की अंतिम विधि का है परंतु पड़ताल करने पर बूम ने पाया की वह वीडियो ऋषि कपूर के भाई शशि कपूर की अंत विधि का है।



फ़ैक्ट चेक

बूम ने इस वीडियो की तुलना कृष्णा कपूर के अंतिम विधि के वीडियो से की और पाया कि दोनो में दिखायी देते अभिनेता एक ही हैं । दोनो वीडियो में उनके पहने कपड़े भी मेल खाते हैं।

यह वीडियो सर एच एन रिलायंस फ़ाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रीसर्च सेंटर की क्लिप से शुरू होता है।

इसके बाद आलिया भट्ट की गाड़ी यहाँ से रवाना होती नज़र आती है। यह दोनो क्लिप ऋषि कपूर के निधन के बाद मीडिया द्वारा रिलीज़ की गयी थी।

इसके बाद जो क्लिप्स आती है वह सभी कृष्णा राज कपूर के निधन के समय की हैं। कृष्णा कपूर के अंतिम संस्कार की विधि के वीडियो एवं फ़ोटोज़ की जाँच करने पर हमने पाया की तब अभिनेत्री आलिया भट्ट और निर्देशक करण जोहर साथ में आए थे। यही क्लिप, ऋषि कपूर के अंतिम विधि के इस फ़र्ज़ी विडीओ में भी इस्तेमाल हुई है। दोनो वीडियो में भट्ट एवं जोहर के कपड़े मेल खाते है। पुराने वीडियो में ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा साहनी कपूर भी आलिया भट्ट के साथ दिखायी देती है किंतु असल में ऋषि कपूर की अंतिम यात्रा का हिस्सा वह नहीं बन पायी थी क्यूँकि वह दिल्ली में रहती हैं और लाक्डाउन होने के कारण उनका इतने कम समय में मुंबई आना संभव नहीं हो पाया।

कृष्णा कपूर के अंतिम संस्कार का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।



फ़ेसबुक पर शेयर किया जा रहा दूसरा वीडियो शशि कपूर की अंतिम विधि का है।

इसको ऋषि कपूर की अंतिम विधि का वीडियो बताकर शेयर किया है और एक बार फिर सिलेब्रिटीज़ पर बिना मास्क के घूमने एवं सोशल डिस्टन्सिंग का पालन ना करने का आरोप लगाया गया है |

इसके साथ साझा किया जा रहा कैप्शन कहता है (हिंदी अनुवाद) "इसमें सोशल डिस्टन्सिंग कहाँ है? सरकार से पूछिए की रूल क्या केवल माध्यम वर्गीय लोगों के लिए ही है?"

किंतु इस वीडियो में अभिनेता शाहरूख खान, रणबीर कपूर और अमिताभ बच्चन दिखायी देते हैं और बारिश होती भी नज़र आ रही है । 30 अप्रैल को मुंबई में बारिश नहीं हुई थी और ऋषि कपूर के अंतिम विधि में शाहरूख खान एवं अमिताभ बच्चन नहीं आए थे। इस विडीओ में स्वयं ऋषि कपूर भी नज़र आते हैं।





अभिनेता ऋषि कपूर का अंतिम संस्कार 30 अप्रैल को चंदनवाडी के शमशान भूमि में किया गया था। इस विधि में उनके परिवार के कुछ सदस्य और क़रीबी दोस्त मास्क्स एवं ग्लव्ज़ के साथ उपस्थित थे।

ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा साहनी कपूर दिल्ली में होने के कारण इसका हिस्सा नहीं बन पायी। लाक्डाउन की स्थिति होने के कारण अधिक लोग इसमें शामिल नहीं हुए और सबने सोशल मीडिया के ज़रिए कपूर ख़ानदान को सांत्वना दी और ऋषि कपूर के निधन का शोक मनाया।

Claim Review :   पोस्ट का दावा है की ऋषि कपुर के अंतिम संस्कार में सोशल डिस्टन्सिंग का पालन नहीं किया
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story