कंकाल की वायरल तस्वीर मुंबई की बुजुर्ग महिला की नहीं

बूम ने पाया कि तस्वीर नाइजीरिया की हैं, जहां एक पादरी ने अपनी बहन का मानव कंकाल रखा था

नाइजीरिया में एक पादरी के घर के अंदर पाए गए एक मानव कंकाल की एक ग्राफिक फोटो वायरल हो रहा है । तस्वीर के साथ यह दावा किया गया है कि यह आशा सहानी का कंकाल है, जिसकी मौत के करीब एक साल बाद उनका मृत शरीर उनके फ्लैट से मिला था। तस्वीर में एक कंकाल देखा जा सकता है जो सोफे पर बैठी है।

कई फेसबुक पेजों पर इस तस्वीर को एक कहानी के साथ शेयर किया गया है जिसमें बताया गया है कि कैसे अपने करियर के लिए युवा पीढ़ी बुजुर्गों को अकेला छोड़ कर विदेशों में बस रही है।

कैप्शन में लिखा है, "तस्वीर मुंबई के एक करोड़पति की लाश की है। वह एक करोड़पति बेटे की मां भी है। 10 महीने पहले उसकी मौत हो गई थी। कंकाल एक फ्लैट से बरामद किया गया था, जिसकी कीमत 17 करोड़ रुपये थी।"

(बंगाली में मूल टेक्स्ट: ছবিটা মুম্বাইয়ের এক কোটিপতি মহিলার মৃতদেহ।। কোটিপতি NRI পুত্রের মাতা,, ১০ মাস আগে মারা গিয়েছিলেন।। ১৭ কোটি টাকার ফ্লাট থেকে মহিলার কঙ্কাল উদ্ধার করা হয়েছে।।)


मुंबई के अंधेरी में अकेली रहने वाली एक बुजुर्ग महिला आशा साहनी ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। उनकी मौत के बारे में उनके बेटे, ऋतुराज सहानी को तब पता चला जब वह कई महीनों बाद अपनी मां से मिलने आया। ऋतुराज को अपने फ्लैट में अपनी मां नहीं बल्कि उसका कंकाल मिला। यूएस में काम करने वाले ऋतुराज कथित तौर पर कठिन समय से गुजर रहे थे। उनकी पत्नी से उनका तलाक का मामला चल रहा था और इसलिए वे अपनी बीमार मां से मिलने नहीं आ सके। इस बारे में ज्यादा यहां पढ़ें।

फैक्टचेक

बूम ने एक रिवर्स इमेज सर्च चलाया और पाया कि कंकाल के अवशेष की तस्वीर मूल रूप से नाइजीरिया की है, जहां एक पादरी को अपने घर पर मानव कंकाल रखने के लिए पकड़ा गया था, जो कथित तौर पर उसकी बहन का था।




यह घटना नाइजीरियाई राज्य ओगुन में हुई जहां एक पादरी को मानव कंकाल के साथ पकड़ा गया, जो संभवतः एक महिला की थी। एक नाइजीरियाई वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, "घर कीमकान मालकिन ने पादरी के घर में एक साल तक किराया नहीं देने के कारण उसे बेदखल कर दिया। बाद में उनके घर के भीतर मानव कंकाल मिला।" पादरी ने कथित तौर पर अपनी बहन का कंकाल रखा था, जिसकी मौत शायद छह साल पहले हुई थी।


Updated On: 2019-11-30T18:14:26+05:30
Claim Review :  मुंबई में मिला एक बढ़ी महिला का कंकाल
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Next Story