'आप' विधायक अमानतुल्ला खान के ट्वीट का फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट वायरल

बूम ने पाया कि ओखला विधायक के मूल ट्वीट को सांप्रदायिक रंग देने के लिए फ़ोटोशॉप किया गया है और ऊपर से टेक्स्ट जोड़ा गया है।

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट तेजी से फैल रहा है। स्क्रीनशॉट के ज़रिये दावा किया जा रहा है कि यह ट्वीट आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान ने किया और दिल्ली में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के लिए शाहीन बाग़ और मुस्लिम मतदाताओं को धन्यवाद दिया है। यह ट्वीट ग़लत है और फ़ोटोशॉप किया गया है।

बूम ने पाया कि ओखला विधायक के मूल ट्वीट को सांप्रदायिक रंग देने के लिए फ़ोटोशॉप किया गया है और ऊपर से टेक्स्ट जोड़ा गया है।

खान ने 11 फरवरी को हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा था, "13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ।"

वायरल तस्वीर में पहली लाइन मूल रूप से अमानतुल्ला खान द्वारा 11 फरवरी, 2020 को ट्वीट की गई थी, यानी उस दिन जिस दिन दिल्ली चुनाव परिणाम घोषित हुए थे। खान ने ओखला निर्वाचन क्षेत्र को 71,827 मतों के अंतर से जीता था।

वायरल इमेज का स्क्रीनशॉट नीचे है।


फ़र्ज़ी ट्वीट की वायरल तस्वीर में लिखा है, "13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ। आज शाहीन बाग जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है इंसा अल्लाह, जल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास जरूर दोहराएंगे।"

फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट को कई सोशल मीडिया पेजों द्वारा वायरल किया गया है।




फ़ैक्ट चेक

वायरल स्क्रीनशॉट पर बारीकी से नज़र डालने से यह स्पष्ट होता है कि नकली तस्वीर बनाने के लिए विभिन्न फोंट का इस्तेमाल किया गया है। जब ट्वीट कंपोज किया जाता है, तो ट्विटर एक फ़ॉन्ट का उपयोग करता है न कि तरह-तरह के फोंट का मिश्रण इस्तेमाल किया जाता है। बूम ने ट्विटर पर यही मैसेज कंपोज किया और वायरल तस्वीर के साथ इसकी तुलना की। दोनों में अंतर स्पष्ट था।


टिप्पणी के लिए बूम खान से संपर्क नहीं कर सका है। प्रतिक्रिया मिलने पर कहानी को अपडेट किया जाएगा।

Claim Review :   अमानतुल्ला खान ने ट्वीट किया की शाहीन बाग़, इस्लाम जीता है
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story