जी नहीं, ओपन जिम में दिख रहे इस मशीन पर 'आत्माएं' कसरत नहीं कर रही हैं

वायरल वीडियो में झाँसी, उत्तर प्रदेश के एक पार्क में जिम उपकरण अपने आप काम करते नज़र आ रहे हैं

उत्तर प्रदेश के झाँसी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में पुलिस कर्मचारी एक पार्क में जिम उपकरण को बिना किसी के उसपर बैठे, अपने आप काम करते हुए देख रहे हैं । सोशल मीडिया पर यह वीडियो इन दावों के साथ वायरल किया जा रहा है की शोल्डर प्रेस की यह मशीन किसी भूत के वश में है। किंतु आपको बता दें की वायरल वीडियो क्लिप किया गया है और इस घटना में किसी भी प्रकार की भूतिया गतिविधियाँ शामिल नहीं थी।

बूम को अपनी पड़ताल में इस वीडियो का एक लंबा वर्जन मिला जो झाँसी पुलिस ने यह दिखाने के लिए रिकॉर्ड किया था की जिम उपकरण ख़राब था | उसकी अत्यधिक ग्रीसिंग की गयी थी जिसकी वजह से उसे एक बार हिला देने के बाद वो काफ़ी देर तक स्वयं चलता रहता था | झाँसी के डेप्युटी सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस संग्राम सिंह ने बूम को बताया की वायरल वीडियो को क्लिप किया गया है और इसीलिए उसमें वो भाग नहीं दिखायी देता जहाँ उन्होंने उपकरण को चलाया था यह दिखाने के लिए की उपकरण 30 सेकंड से सधिक समय तक खुद-ब-खुद चलता रहता है, जब कि कुछ सेकंड में ही उसका चलना बंद हो जाना चाहिए।

"वायरल वीडियो में मेरे द्वारा उपकरण चलाने वाला हिस्सा उड़ा दिया गया है जिससे ऐसा प्रतीत होता है की पुलिस इस 'भूतिया' उपकरण को चलते हुए देख रही है।"

यह क्लिप फ़ेसबुक एवं ट्विटर पर वायरल है और इनके कैप्शन यह फ़र्ज़ी दावा करते हैं की घटना दिल्ली की है जहाँ "एक भूत व्यायाम करता हुआ पाया गया"। कुछ कैप्शन यह भी कहते हैं की घटना दिल्ली के रोहिणी के 'जैपनीज़ पार्क' की है।







फ़ैक्ट चेक

बूम ने आधी जानकारी के लिए झाँसी पुलिस से संपर्क किया जिन्होंने भूतिया गतिविधियों से जुड़ी सभी ख़बरों को सिरे से ख़ारिज कर दिया |

झाँसी के डेप्युटी सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस संग्राम सिंह ने हमें बताया की पुलिस को एक दूसरा वायरल वीडियो मिला था जिसमें कुछ युवक इस जिम उपकरण को अपने आप चलते देख हैरान थे। "जैसे ही हमें वीडियो मिला मैंने लोकेशन की पुष्टि की और ख़ुद जाकर देखने का निर्णय किया। पार्क के गार्ड से बात करके मुझे पता चला की ओवर ऑइलिंग के कारण शोल्डर प्रेस की मशीन कुछ समय से वैसी हो रखी थी। जब कोई इस मशीन का उपयोग करता है तो वह वैसे ही कुछ सेकंड तक चलती रहती है किंतु हाल ही में की गयी ओवर ओईलिंग़ के कारण यह मशीन ज़्यादा चिकनी हो गयी थी और इसीलिए पहले से ज़्यादा देर तक व ज़्यादा तेज़ी से चल रही थी। यह देख कर कुछ युवकों को लगा की इसमें किसी प्रकार की भूतिया गतिविधियाँ सम्मिलित हैं और उन्होंने वीडियो रिकॉर्ड करके इसे शेयर किया।

झाँसी पुलिस ने अपने ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर भी इस घटना को ट्वीट किया है । साथ ही उन्हें भेजा गया वायरल वीडियो भी ट्वीट किया है।

उन्होंने वायरल वीडियो का लंबा वर्जन भी ट्वीट किया जिसमें डी एस पी सिंह के गनमैन शोल्डर प्रेस की मशीन को हल्के से छूते दखायी देते हैं और इसपर उपकरण 39 सेकंड तक तेज़ी से चलता रहता है।

डी.एस.पी सिंह ने बूम को ऊपर दिख रहा वीडियो भी भेजा और कहा की इसके रिकॉर्डिंग के समय वह स्थान पर उपस्थित थे। जब हमने उनसे पूछा की पुलिस कर्मचारियों का वीडियो वायरल कैसे हुआ तो उन्होंने कहा "मेरे साथ कुछ और लोग भी थे और कई आसपास के लोग भी खड़े होकर देख रहे थे। किसी ने इस क्लिप का शूरवाती भाग एडिट कर बची हुई क्लिप को वायरल कर दिया यह दिखाने के लिए की हम पुलिस कर्मचारी भी इस "फ़िट्नेस फ़्रीक घोस्ट" को देखकर हैरान हैं।"

झाँसी पुलिस के ऐडिशनल एस.पी राहुल श्रीवास्तव ने भी इस 'भूतिया कसरत' के दावे को अपने ट्विटर अकाउंट पर फ़र्ज़ी बताकर कहा की "बदमाशों को जल्द ही एक भूतिया लॉकअप में रखा जाएगा।"


Claim Review :   पोस्ट का दावा है की वीडियो में दिखायी देता जिम उपकरण भूत के वश में है
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story